September 26, 2022 3:10 am
featured देश

Har Ghar Jal Utsav: जल जीवन मिशन की सफलता के 4 स्तंभ

Pm Modi Har Ghar Jal Utsav: जल जीवन मिशन की सफलता के 4 स्तंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हर घर जल उत्सव कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद अलग से जल शक्ति मंत्रालय इसी योजना के उद्देश्य को पूरा करने के लिए बनाया गया था। उन्होंने कहा कि इस अभियान पर 3 लाख 60 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।
पीएम मोदी ने संबोधन की शुरुआत देश की जनता को जन्माष्टमी की शुभकामना के साथ की। पीएम ने कहा कि आज एक बहुत महत्वपूर्ण और पवित्र दिवस है। देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम है। दुनियाभर में फैले भगवान श्रीकृष्ण के सभी भक्तों को बहुत-बहुत बधाई।

उन्होंने अपने संबोधन अपने वादे को याद दिलाते हुए कहा कि आज ग्रामीण इलाकों में लोगों के पास स्वच्छ जल पाइप के जरिए पहुंचाया जा रहा है। पीएम ने कहा कि सरकार ने अपने वादे को पूरा करते हुए 10 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध करा रही है।
पीएम ने कहा- “अमृत काल में भारत जिन विशाल लक्ष्यों पर काम कर रहा है, उससे जुड़े 3 अहम पड़ाव हमने आज पार किए हैं। पहला आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप द्वारा स्वच्छ जल की सुविधा से जुड़ चुके हैं। ये हर घर जल पहुंचाने की सरकार की बहुत बड़ी सफलता है। ये सबका प्रयास का बेहतरीन उदाहरण भी है।”
मिशन सफल बनाने वाले 4 स्तंभ
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन आज इतना सफल हो पाया है इसकी वजह उसके चार मजबूत स्तंभ हैं। पहला- जनभागीदारी, दूसरा- साझेदारी, हर स्टेक होल्डर की पार्टनरशिप, तीसरा- राजनीतिक इच्छाशक्ति और चौथा- संसाधनों का पूरा इस्तेमाल।

Related posts

जम्मू कश्मीर:पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने सीआरपीएफ जवान को घर में मारी गोली, जवान शहीद

rituraj

UP Cabinet Meeting: यूपी कैबिनेट बैठक में 9 प्रस्तावों पर सीएम योगी ने लगाई मुहर

Rahul

बजट आवंटन 3 करोड़ 9 लाख रुपये का रहा लेकिन रक्षा पेंशन इसमें शामिल नहीं

bharatkhabar