featured देश

देश में गहराया बिजली संकट, रेलवे की रुकी रफ्तार, 753 ट्रेनें रद्द

indian railways special trains देश में गहराया बिजली संकट, रेलवे की रुकी रफ्तार, 753 ट्रेनें रद्द

भीषण गर्मी के बीच देश में कोयला संकट गहराता ही जा रहा है। कोयला संकट इतना विकराल रूप ले चुका है कि ट्रेनों के प्रचलन भी इससे प्रभावित होता नजर आ रहा है। कोयला संकट की वजह से उत्पन्न बिजली संकट का आलम यह है। कि रेलवे की ओर से कोयला की कमी को देखते हुए 753 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। रेलवे ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि देश में प्राथमिक तौर पर कोयले की आपूर्ति करने के लिए यात्री ट्रेन रद्द की जा रही है।

रेलवे नहीं बताया है कि साउथ ईस्टर्न रेलवे की 11 जोड़ी मीडियम एक्सप्रेस ट्रेन और 6 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त उत्तर रेलवे से 2 जोड़ी मीडियम एक्सप्रेस ट्रेन और 2 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन को रद्द किया गया है। कुल मिलाकर 13 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन और 18 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन रद्द की गई है। रेलवे ने आगे कहा है कि इस दौरान साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे की मीडियम एक्सप्रेस ट्रेनों के 343 और पैसेंजर ट्रेनों के 370 चक्कर रद्द होंगे। वही उत्तर रेलवे के 20 मीडियम एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन के चक्कर नहीं लग पाएंगे। ऐसे में देश में कुल मिलाकर कोयले की कमी की वजह से 753 ट्रेन रद्द होंगी।

गौरतलब है कि देश में भीषण गर्मी के बीच में कई राज्य में बिजली संकट उत्पन्न हो गया है। वहीं दूसरी ओर कोयले की कमी की वजह से बिजली संयंत्रों में बिजली उत्पादन प्रभावित हो रहा है। बिजली की कमी की वजह से देश के कई राज्यों में लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बिजली कटौती की समस्या को लेकर राजनीति भी जारी हो चुकी है। 

 

Related posts

आजादी के बाद अभी तक जातीय आधार पर कोई योजना नहीं बनी : साक्षी सिंह

Shailendra Singh

क्या मां बबने वाली हैं प्रिंयका चोपड़ा?

Rozy Ali

करवा चौथ पर अपने बालों को दें ये खास लुक

piyush shukla