featured दुनिया देश

कल अमेरिका के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी, 24 सितंबर को बाइडेन के साथ होगी पहली मुलाकात, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

QQQ कल अमेरिका के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी, 24 सितंबर को बाइडेन के साथ होगी पहली मुलाकात, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच 24 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक होगी।  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्‍ट्रपति जो बाइडन आमने-सामने होंगे। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी। बुधवार को पीएम मोदी अमेरिका के लिए रवाना होंगे।

24 सितंबर को बाइडेन के साथ पीएम मोदी की पहली मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच 24 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक होगी।  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्‍ट्रपति जो बाइडन आमने-सामने होंगे। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कई मौकों पर वर्चुअली बात कर चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी और बाइडन की 2 बार वर्चुअल मीटिंग्‍स और 3 बार फोन पर वार्ता हो चुकी है।

बुधवार सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे पीएम  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार की सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 26 सितंबर को भारत लौटेंगे। उनके साथ विदेश मंत्री, एनएसए सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा। प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे को लेकर विदेश सचिव एचवी श्रृंगला ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बुधवार को पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आयोजित COVID19 वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। 24 सितंबर को अपनी द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे।

व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा

इसके साथ ही पीएम मोदी और बाइडने की मुलाकात में व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी को बढ़ावा देने के बारे में चर्चा करने की उम्मीद है। वहीं विदेश सचिव ने बताया कि कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकी नेटवर्क को खत्म करने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे।

दो साल बाद पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

आपको बता दें की करीब दो साल बाद पीएम मोदी अमेरिकी दौरे पर जा रहे हैं। आखिरी बार पीएम मोदी सितंबर 2019 में अमेरिका गए थे। उस वक्त अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम रखा था। इसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मोदी अमेरिका गए थे। वहीं 6 महीने बाद प्रधानमंत्री मोदी विदेश यात्रा पर जा रहे हैं। ये उनकी इस साल की दूसरी विदेश यात्रा होगी। इस साल पीएम मोदी मार्च में बांग्लादेश के बंगबंधु शेख मुजीबुरर्रहमान की जयंती और बांग्लादेश युद्ध के 50 साल पूरे होने के अवसर पर बांग्लादेश गए थे।

Related posts

उत्तराखंड में चीनी सेना ने घुसपैठ नहीं, उल्लंघन किया: पर्रिकर

bharatkhabar

कैलिफोर्निया में विमान क्रैश में 2 लोगों की मौत, दो मकान जलकर हुए ख़ाक

Kalpana Chauhan

जागरूकता व जानकारी की कमी के कारण बढ़ रहीं बीमारियां: टीएस सिंहदेव

Trinath Mishra