November 29, 2021 1:02 am
featured देश यूपी राज्य

Jewar International Airport का पीएम मोदी आज करेंगे शिलान्यास, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का केंद्र बन रहा है उत्तर प्रदेश

Jewar International Airport Jewar International Airport का पीएम मोदी आज करेंगे शिलान्यास, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का केंद्र बन रहा है उत्तर प्रदेश

Jewar International Airport || प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा (गौतम बुध नगर) में जेवर इंटरनेशनल हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह कार्यक्रम आज दोपहर 1:00 बजे आयोजित किया जाएगा। इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। 

हालांकि आधारशिला कार्यक्रम की पूरी तैयारी हो चुकी है। इस पूरे कार्यक्रम की जिम्मेदारी एसपीजी को सौंपी गई है। साथ ही सुरक्षा के पुख्ता की इंतजाम किए गए हैं। मंच को भव्य सजाने के लिए करीब 20 क्विंटल फूलों की लड़ियों का इस्तेमाल किया गया।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की क्या है खासियत

  • जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट भारत का आधुनिक ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट होगा। 
  • इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उत्तर प्रदेश अन्य देशों के हवाई मार्ग से ज्यादा कनेक्ट हो सकेगा। 
  • पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
  • एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा।
  • एयरपोर्ट पूरी तरह होगा प्रदूषण से मुक्त

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य

  • चार चरणों में पूरा होगा निर्माण कार्य।
  • पहला चरण 36 महीने यानी नवंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
  • पहले चरण की कुल लागत 4588 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है।
  • निर्माण कार्य का चौथा चरण 2050 में पूरा होगा। 
  • निर्माण कार्य की सभी चरणों की कुल लागत करीब 29,560 करोड रुपए है।

एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: सिंधिया

केंद्रीय नगरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ग्रेटर नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने आगे कहा कि यह एक केवल उत्तर प्रदेश का ही नहीं पूरे भारत के भविष्य को प्रभावित करेगा। इसमें करीब 34 हजार करोड़ का निवेश किया जा रहा है। साथ ही यह एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दावा किया है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। 

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि कल यानी 25 नवंबर को भारत और उत्तर प्रदेश के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए काफी खास है। दोपहर 1 बजे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया जाएगा. इस परियोजना से वाणिज्य, कनेक्टिविटी और पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा।

हवाई अड्डों का केंद्र बन रहा है उत्तर प्रदेश

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अभी तक उत्तर प्रदेश में केवल लखनऊ, आगरा, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, हिंडन,बरेली, कुशीनगर और वाराणसी में ही एयरपोर्ट हैं।

साथ ही अगले वर्ष यानी 2022 तक अलीगढ़, चित्रकूट, आजमगढ़, मुरादाबाद और श्रवस्ती में हवाई अड्डे बन कर तैयार हो जाएंगे। शिवा 2023 तक सोनभद्र और अयोध्या में एयरपोर्ट तैयार किया जाएगा। 

Related posts

सीएम योगी बोले- सब बढ़ो आगे बढ़ो

Pradeep sharma

रॉयटर्स के दो पत्रकारों को म्यांमार में सात साल की सजा

rituraj

राम रहीम की कंपनी के CEO सीपी अरोड़ा को SIT ने किया गिरफ्तार

Rani Naqvi