January 27, 2022 11:11 am
featured देश हेल्थ

ओमिक्रोन: केंद्र की चेतावनी के बाद अलर्ट हुआ राज्य, जाने किस राज्य ने उठाई क्या कदम

ओमिक्रोन ओमिक्रोन: केंद्र की चेतावनी के बाद अलर्ट हुआ राज्य, जाने किस राज्य ने उठाई क्या कदम

भारत में ओमिक्रोन के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार यानी कल हुई उच्च स्तरीय बैठक के दौरान ओमनीकॉम के बढ़ते प्रकोप के बीच कोविड-19 और प्रतिबंध, दवाइयों और ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, बुनियादी ढांचे की मजबूती, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया के उपायों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। 

इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों को शीघ्र और प्रभावी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, जांच और टीकाकरण में तेजी लाने के लिए कहा।

साथ ही राज्यों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है और सावधानी के साथ सभी नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। वही त्योहारों पर स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा गया है। 

वहीं केंद्र सरकार द्वारा आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में राज्यों को सुझाव देने के पश्चात कई राज्य में सख्त पाबंदियों की घोषणा की गई है। जिसमें खास तौर पर क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर शिकंजा कसा गया है। वही मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है तो आइए जानते हैं कौन से राज्य में लागू की गई हैं पाबंदियां।

दिल्ली में क्रिसमस न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर लगी रोक

DDMA के आदेश के मुताबिक, दिल्ली में क्रिसमस और न्यू ईयर पर सार्वजनिक होने वाले उत्सव पर रोक लगा दी गई है। वहीं अगले आदेश तक किसी भी होटल, रेस्टोरेंट, बार में 50 फीसदी की व्यवस्था को मंजूरी दी गई है।

मध्यप्रदेश में लगा नाइट कर्फ्यू

मध्यप्रदेश में एक बार फिर से नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। इसके मुताबिक राज्य में रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है। वहीं सरकार के इस फैसले के मुताबिक जिम,कोचिंग सेंटर, थिएटर, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल में 18 वर्ष की आयु से कम लोगों की एंट्री नहीं होगी। जिन्होंने टीकाकरण की दोनों खुराक नहीं ली है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ-नोएडा में धारा 144 लागू

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए, प्रदेश की राजधानी लखनऊ और नोएडा में 31 दिसंबर तक धारा 144 लगाने की घोषणा कर दी है। 

तेलंगाना के एक गांव में 10 दिन का लगा लॉकडाउन

तेलंगाना में अभी तक कोरोनावायरस की नई वेरिएंट ओमिक्रोन के भी तक 38 मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच राज्य के गडेम नाम गांव में अधिक मामले सामने आने के कारण यहां 10 दिन का लॉक डाउन लगा दिया गया है। 

कर्नाटक में भी न्यू ईयर के जश्न पर लगी रोक 

कर्नाटक में भी न्यू ईयर के जश्न पर रोक लगा दी गई है। हालांकि क्रिसमस के जश्न पर रोक लगी गयी है लेकिन चर्च में बड़े पैमाने पर भीड़ इकट्ठा ना हो इस पर रोक लगाई गई। 

तमिलनाडु में टीकाकरण अनिवार्य

वहीं तमिलनाडु सरकार ने न्यू ईयर और क्रिसमस की सेलिब्रेशन पर कोई बड़ी प्रबंध ही नहीं लगाई है, लेकिन होटल क्लब में केवल वही लोग जा सकते हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली है। ऐसे में चेन्नई के समुंद्र बीच पर सीमित संख्या में लोग न्यू ईयर का सेलिब्रेशन कर सकेंगे। 

महाराष्ट्र में स्कूल फिर हुए बंद

अभी तक कोरोना की नई वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले महाराष्ट्र में सबसे अधिक देखे गए हैं। इसी वजह से महाराष्ट्र सरकार ने एक बार फिर से स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। मुंबई नगर निगम की ओर से  क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई है। इन नई गाइडलाइंस के मुताबिक आयोजन 50 फीसदी क्षमता के साथ आयोजित किया जा सकता है। वही नासिक में टीकाकरण कि दोनों खुराक नहीं लेने वाले व्यक्तियों की सरकारी अफसरों एंट्री पर रोक लगाई गई है।

गुजरात के 8 प्रमुख शहरों में लगा नाईट कर्फ्यू

गुजरात सरकार की ओर से प्रदेश के 8 प्रमुख शहरों अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, गांधीनगर, वडोदरा, भावनगर, जामनगर और जूनागढ़ में 30 दिसंबर तक नाइट कर क्यों बढ़ा दिया गया है। रेस्टोरेंट और होटलों को 75 फीसदी की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।

 

Related posts

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उत्तराखंड सरकार ने देशी- विदेशी पर्यटकों के आवागमन पर लगाई रोक 

Rani Naqvi

…और अब 13 मार्च से खत्म हो जाएगी नकद निकासी की सीमा

Rahul srivastava

Health Tips मौसमी बी​मारियों से बचने के लिए रखें ख़ास ध्यान

Pritu Raj