October 24, 2021 12:07 pm
featured भारत खबर विशेष शख्सियत

पिता के साथ दुकान पर खैनी बेचते थे निरंजन, UPSC परीक्षा पास कर पूरा किया सपना

Niranjan Kumar Upsc पिता के साथ दुकान पर खैनी बेचते थे निरंजन, UPSC परीक्षा पास कर पूरा किया सपना

कहते हैं कि अगर हौंसों में उड़ान हो तो कितना भी कठिन काम क्यों ना हो आप अपनी मंजिल पर पहुंच ही जाते हैं। सपनों को पूरा करनी चाह हर रुकावट को पार करे जीत हांसिल करा ही देती है।

और ऐसा ही कुछ हुआ बिहार के रहने वाले निरंजन कुमार के साथ । आज उनका पूरा परिवार खुशी में झूम रहा है, और उनकी खुशी का जश्न मना रहा है। आपको बता दें कि निरंजन के पिता खैनी बेचते थे।

छोटी सी दुकान  से होता था चार भाई-बहनों की पढ़ाई का इंतजाम

गांव में ही उनकी छोटी सी दुकान थी और इसी दुकान से  चार भाई-बहनों की पढ़ाई लिखाई का इंतजाम  होता था।  लेकिन  निरंजन के पिता ने हिम्मत नहीं हारी आर्थिक तंगी  के बाद भी उन्होंने अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए दिन रात मेहनत करते रहे।

वहीं निरंजन भी शुरू से ही पढ़ाई में होशियार थे, उनका सलेक्शन नवोदय विद्यालय के लिए हो गया। यहां से  निरंजन ने अपनी 10वीं तक पढ़ाई पूरी की।

इसके बाद वो IIT की तैयारी के लिए पटना चले गए। उनके पिता ने उनकी कोचिंग जारी रखी। साथ ही निरंजन ने पटना में बच्चों को ट्यूशन देना शुरू कर दिया।

आईआई टी में निरंजन का हुआ दाखिला

जिसने उन्हें आगे बढ़ने में मदद की, और उनका खुद का खर्च निकलने लगा। बता दें कि पैसों की बचत के लिए निरंजन कोचिंग जाने के लिए कई किलोमीटर तक पैदल चलकर ही कोचिंग जाते थे। और उनकी मेहनत रंग लायी। और आईआई टी में निरंजन का सिलेक्शन  हो गया।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद  निरंजन की नौकरी कोल इंडिया में लग गई। और इस बीच निरंजन की शादी भी हो गयी। लेकिन उनका सफर यहां रुका नहीं।  निरंजन ने यूपीएसी का मन बनाया फिर क्या था निरंजन यूपीएसी की तैयारी में जुट गए।

2016 में यूपीएससी क्लीयर कर बनें  आईआरएस 

2016 में यूपीएससी  क्लीयर कर दिया और वो आईआरएस बनें। उनकी लगातार कोशिशों का ही नतीजा है कि निरंजन आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं और सबके लिये एक मिसाल बनें ,कि कभी भी हमें हार मान कर  बैठना नहीं चाहिये।

हमेशा  आगे बढ़ते रहना चाहिये छोटे -छोटे ही सही लेकिन अपने सपनों को पूरा करने के लिये कदम रखते रहना चाहिये।

 

Related posts

कांग्रेस-आरजेडी उपचुनाव को लेकर बनी सहमती,भभुआ सीट कांग्रेस को सौंपी

Vijay Shrer

 ग्रैमी अवार्ड्स शो में पति निक जोनस के साथ पहुंची प्रियंका चोपड़ा, गाउन को लेकर हो रही ट्रोल

Rani Naqvi

उत्तराखंड: मौसम के लिहाज से 72 घंटे पड़ सकते हैं भारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

mahesh yadav