October 21, 2021 12:36 am
featured देश यूपी

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर, गरीब कल्याण मेले का शुभारंभ

गरीब कल्याण मेले का शुभारंभ

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती को आज उत्तर प्रदेश बड़े ही उत्साह के साथ मना रहा है।  पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के  मौके पर शनिवार को प्रदेश के सभी विकासखंडों पर गरीब कल्याण मेला आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर 75 जिलों के हर विकास खंड में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विधायक भी मौजूद रहने वाले हैं।

बता दें कि गरीब कल्याण मेले में सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कई सारे काम करने वाली है, ताकि उनको लाभ मिल सके। इसके अलावा  प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों मुख्यमंत्री आरोग्य मेला भी लगाया जाएगा। आरोग्य मेले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे।

जन-कल्याणकारी योजनायें

उन्होंने कहा कि देश भर में चल रही नरेन्द्र मोदी सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाएं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के  सिद्धांत पर हैं। प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 2.19 करोड़ से अधिक गरीब मरीजों को मुफ्त उपचार मिल चुका है। इसके साथ 16.51 करोड़ से अधिक ई-कार्ड जारी हो चुके हैं।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत  लाभ दिया जायेगा

पीएम आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, स्वच्छभारत मिशन योजना के अंतर्गत शौचालय, स्वरोजगार योजनाओं के लाभार्थियों,  महिला समूहो, पीएम किसान योजना, पुष्टाहार वितरण, गर्भवर्ती महिलाओं की गोद भराई और अन्न प्रासन, जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत  लाभ दिया जायेगा।

सामूहिक विवाह योजना
सामूहिक विवाह योजना, मेले  में अलग-अलग  स्टॉल लगा कर अपने विभाग की योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी  देना,   साथ ही   आरोग्य मेला भी लगेगा। जिसमें गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य  की जांच की जायेगी।  इसके अलावा बैंकों से लोन लेने के लिये  शिविर  भी लगाये जाएंगे।

 

 

Related posts

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने दी 554 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी

lucknow bureua

लोकसभा अध्यक्ष की टिप्पणी से नाराज हुए खड़गे

bharatkhabar

केरल ने बढ़ाई देश की चिंता, 24 घंटों में कोरोना के 20,487 नए मामले आए सामने

Neetu Rajbhar