January 27, 2022 7:43 pm
featured जम्मू - कश्मीर देश

वैष्णो देवी भवन में भगदड़:  12 लोगों की मौत, हाई लेवल जांच के आदेश, 2-2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

jammu1 61cfca1393fd5 वैष्णो देवी भवन में भगदड़:  12 लोगों की मौत, हाई लेवल जांच के आदेश, 2-2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

नए साल में माता वैष्णो देवी मंदिर में बड़ा हादसा हुआ है। मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 20 से ज्यादा लोग घायल हैं। भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई।

Vaishno Devi stampede people alleges mata vaishno devi shrine board  mismanagement - India Hindi News - वैष्णो देवी भगदड़: 3 घंटे तक नहीं मिली  मदद, असहाय थे लोग; हादसे में बचे लोगों

वैष्णो देवी भवन में भगड़ में अब तक 12 लोगों की मौत

नए साल में माता वैष्णो देवी मंदिर में बड़ा हादसा हुआ है। मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 20 से ज्यादा लोग घायल हैं। भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई। जम्मू कश्मीर में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में हुए इस हादसे को लेकर देशभर में दुख है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस हादसे पर दुख जताया है। वहीं भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

उच्च स्तरीय जांच के दिए गए आदेश

वहीं भगदड़ की इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल ने बताया कि भगदड़ की घटना की उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया गया है। इस घटना को लेकर जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने शनिवार को कहा कि कुछ युवाओं के बीच मामूली कहासुनी के कारण वैष्णो देवी तीर्थ क्षेत्र में भगदड़ की स्थिति बनी जिसमें दुर्भाग्य से 12 लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि घटना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है और पुलिस एवं अन्य अधिकारियों ने स्थिति पर समय रहते काबू पा लिया।

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना में दुख जताते हुए कहा कि उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्रियों जितेंद्र सिंह तथा नित्यानंद राय से बात की है। उन्होंने कहा कि माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से लोगों की जान जाने से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख प्रकट किया

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि वह जम्मू-कश्मीर के माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मचने से श्रद्धालुओं की मौत की खबर से अत्यंत दुखी हैं। उन्होंने शोकसंतप्त परिवारों के प्रति संवेदना भी प्रकट की। कोविंद ने कहा, ‘मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं यह जानकर अत्यंत दुखी हूं कि माता वैष्णो देवी भवन में एक दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ में श्रद्धालुओं की मौत हो गई। मैं शोकसंतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

Related posts

कारगिल युद्ध के सैनिकों को मिलेगा 180 दिन के अवकाश का भुगतान

Nitin Gupta

चुनाव प्रचार से ध्यान खींचने के लिए ट्रंप टावर की 16वीं मंजिल से लटका सिरफिरा, करता रहा डोनाल्ड ट्रंप से बात करने की मांग

Trinath Mishra

90 हजार किलोमीटर की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा बुर्ज खलीफा जितना बड़ा उल्कापिंड, नासा ने किया कंफर्म

Trinath Mishra