September 17, 2021 5:56 am
featured देश

इस बार भी कोरोना के साथ मनाना होगा स्वतंत्रता दिवस का जश्न, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क होगा जरूरी

august 15 6320330 835x547 m इस बार भी कोरोना के साथ मनाना होगा स्वतंत्रता दिवस का जश्न, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क होगा जरूरी

हमारे देश को आजाद हुए 75 साल हो गए हैं। इस बार पूरा देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। पिछली बार की तरह इस बार भी हमें कोरोना नियमों के साथ ही देश का सबसे बड़ा पर्व स्वतंत्रता दिवस मनाना पड़ेगा।

कोरोना के साथ मनाया जाएगा स्वतंत्रता का जश्न

हमारे देश को आजाद हुए 75 साल हो गए हैं। इस बार पूरा देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। यह लगातार दूसरी बार है, जब देश कोरोना महामारी के दौरान राष्ट्र का सबसे बड़ा त्योहार मना रहा है। कोरोन के चलते इस बार भी स्वतंत्रता दिवस पाबंदियों के साथ ही मनाया जाएगा। इस महापर्व को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एक विस्तृत निर्देश जारी किया है। इसमें 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर तमाम एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का रखा जाएगा ध्यान

पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती है। स्वतंत्रता दिवस में कोरोना के किन-किन नियमों का पालन करना है इसको लेकर गृहमंत्री ने निर्देश जारी कर दिए हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक यह जरूरी है कि स्वतंत्रता दिवस को उसके अनुरूप ही मनाया जाना चाहिए, लेकिन यह भी जरूरी है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक सभी तरह के एहतियाती उपायों को अपनाया जाना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और अच्छी साफ-सफाई का पूरी तरह से ध्यान रखने को कहा गया है।

ज्यादा भीड़-भाड़ इकट्ठा न करने के आदेश

साथ ही गृहमंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जिन लोगों को बीमारी का ज्यादा खतरा है उनकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखना। सभी कार्यक्रम इस तरह से आयोजित किए जाने चाहिए कि ज्यादा भीड़ को टाला जा सके और तकनीक का हर संभव इस्तेमाल हो सके। कार्यक्रम का आयोजन करते समय इन सब चीजों का ध्यान रखना जरूरी होगा ताकी कोरोना संक्रमण को फैलने का कोई मौका न दिया जाए।

लाल किले पर कुछ इस तरह होगा कार्यक्रम

गृहमंत्रालय की ओर से दिल्ली के लाल किले पर होने वाले मुख्य कार्यक्रम का ब्योरा भी दिया है। जिसमें बताया गया है कि 15 अगस्त के दिन वहां सशस्त्र सेना और दिल्ली पुलिस की ओर से प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। इसके बाद राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, राष्ट्र गान बजेगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। एयर फोर्स के हेलीकॉप्टरों से फूल बरसाए जाएंगे, प्रधानमंत्री का भाषण होगा, राष्ट्र गान गाया जाएगा और फिर आखिर में तिरंगे बलून छोड़े जाएंगे।

राष्ट्रपति भवन में होगा ‘ऐट होम’ रिसेप्शन

वहीं 15 अगस्त के दिन राष्ट्रपति भवन में ‘ऐट होम’ रिसेप्शन का कार्यक्रम होगा। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जो गाइडलाइंस दी गई हैं उसमें कहा गया है कि यह उचित होगा कि कोविड-19 वॉरियर्स जैसे कि डॉक्टरों, हेल्थ वर्कर्स और सफाई कर्मियों आदि को समारोह में आमंत्रित किया जाए, ताकि कोविड-19 महामारी के खिलाफ उनकी सेवा को सम्मान मिल सके।

Related posts

सतीश महाना का बयान, कहा, उद्दोगपतियों को मिला निवेश का अच्छा माहौल

Ankit Tripathi

IGI एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा, टकराते-टकराते ऐसे बचे 2 प्लेन

shipra saxena

पाकिस्तान ने बताया भारत को सबसे बड़ा खतरा, आतंकवाद फैलाने का लगाया आरोप

Breaking News