September 26, 2022 2:16 pm
featured देश

अफगानिस्तान में लगातार बिगड़ रहे हालात, विपक्षी दलों से चर्चा करेगी सरकार

अफगानिस्तान में लगातार बिगड़ रहे हालात, विपक्षी दलों से चर्चा करेगी सरकार

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहें हैं। सरकार द्वारा लोगों का रेस्कयू काबुल से जारी है। ऐसे में आज सरकार विपक्ष के साथ अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा करेगी।

विदेश मंत्री करेंगे चर्चा

विदेश मंत्री डा़ एस जयशंकर अब से कुछ ही देर बाद विपक्षी दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की ताजा स्थिति और घटनाक्रम से अवगत करवाएंगे।

कई नेता रहेंगे मौजूद

बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्ललाद जोशी और अन्य नेताओं के भी मौजूद रहने की संभावना है। इस दौरान संसदीय सौंध में आयोजित एक कार्यक्रम में डा़ जयशंकर विपक्षीय दलों के संसदीय नेताओं को अफगानिस्तान के ताजा हालात और वहां से भारतीय नागरिकों को वापस लाने तथा भारतीय हितों की रक्षा से संबंधित जानकारी विस्तार से देंगे।

ट्वीट कर दी जानकारी

डा़ जयशंकर ने बीते सोमवार को एक ट्वीट कर कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह विपक्षी दलों को अफगानिस्तान के संबंध में ताजा जानकारी से अवगत कराएंगे।

कार्यक्रम में शामिल होने का भेजा निमंत्रण

विदेश मंत्री विपक्षी दलों के संसदीय नेताओं को अफगानिस्तान के घटनाक्रम के बारे में गुरूवार यानि आज विस्तार से जानकारी देंगे। इसके बाद सभी दलों के संसदीय नेताओं को ई मेल भेजकर इस कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण भेजा गया था। ताकि सभी को इसकी जानकारी मिल सके।

600 से अधिक लोगों को लाया गया वापिस

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हालात बिगड़ते जा रहें है। हर कोई अफगान से निकलना चाहता है। जिसके चलते भारत भी पिछले कुछ दिनों से अपने राजनयिकों सहित वहां फंसे नागरिकों को निकाल रहा है। भारत अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों सहित करीब 600 से भी अधिक लोगों को वापस ला चुका है। हालांकि अभी भी लोगों को लाने का काम जारी है ।

गृह मंत्रालय ने जारी किए आदेश

फिलहाल सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर ऐसे सभी अफगानिस्तानी नागरिकों के वीजा तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिये हैं जो अभी भारत में नहीं रह रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि भारत आने से पहले अफगानी नागरिकों को नये सिरे से ई वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

Related posts

तो क्या अब ओम प्रकाश राजभर छोड़ देंगे राजनीति? चुनाव से पहले किया था ऐलान

bharatkhabar

हज सब्सिडी खत्म करना बीजेपी की राजनीति: राजेन्द्र गौतम

Rani Naqvi

नीति आयोग की बैठक : पीएम मोदी ने कहा, बाढ़ प्रभावित राज्यों को केन्द्र से मिलेगी पूरी मदद

mohini kushwaha