featured देश

बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का निधन, 83 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

rahul bajaj 20170403 630 630 बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का निधन, 83 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का 83 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनका जन्म 10 जून, 1938 को कोलकाता में मारवाड़ी बिजनेसमैन कमलनयन बजाज और सावित्री बजाज के घर हुआ था। आज पुणे में उन्होंने आखिरी सांस ली।

rahul bajaj auto 202202770470 बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का निधन, 83 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का निधन

बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का 83 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनका जन्म 10 जून, 1938 को कोलकाता में मारवाड़ी बिजनेसमैन कमलनयन बजाज और सावित्री बजाज के घर हुआ था। आज पुणे में उन्होंने आखिरी सांस ली। बजाज लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। बजाज और नेहरू परिवार में तीन जनरेशन से फैमिली फ्रैंडशिप चली आ रही थी।

गुड़गांव के एक गैरेज शेड में बना पहला बजाज वेस्पा स्कूटर

उनके निधन की खबर आते ही सोशल मीडिया पर लोगों ने श्रद्धांजलि देना शुरू कर दिया है। 1948 में इस कंपनी ने आयातित कम्पोनेंट्स से असेम्बल्ड टू-व्हीलर और थ्री व्हीलर लॉन्च किए थे। पहला बजाज वेस्पा स्कूटर गुड़गांव के एक गैरेज शेड में बना था। इसके बाद बछराज ट्रेडिंग कारपोरेशन ने कुर्ला में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया जो बाद में अकुरडी में शिफ्ट किया गया।

1965 में बजाज ग्रुप की जिम्मेदारी संभाली

देश के नंबर टू दो पहिया ब्रांड बजाज स्कूटर बेचने वाली देश की अग्रणी कंपनी बन गई। राहुल बजाज ने 1965 में बजाज ग्रुप की जिम्मेदारी संभाली थी। उनकी अगुआई में बजाज ऑटो का टर्नओवर 7.2 करोड़ से 12 हजार करोड़ तक पहुंच गया। यह 2005 में राहुल ने बेटे राजीव को कंपनी की कमान सौंपनी शुरू की थी। कम मूल्य और कम रखरखाव के साथ छोटे परिवार और छोटे ट्रेडर्स के लिए बेहद उपयुक्त बजाज ब्रांड वेस्पा स्कूटर बहुत जल्दी इतने लोकप्रिय हो गए कि 70 और 80 के दशक में बजाज स्कूटर खरीदने के लिए लोगों को 15 से 20 साल परीक्षा करना पड़ती थी।

Related posts

प्रयागराज: बर्थडे पार्टी में हर्ष फायरिंग, पुलिस ने आरोपी को पकड़ा तो खुला कोई और राज

Shailendra Singh

बॉलीवुड के कलाकारों ने कंगना को किया सोशल मीडिया के जरिये सपोर्ट

Trinath Mishra

शामली के जिला अस्पताल में आइसुलेट कोरोना वायरस के संदिग्ध ने लगाई फांसी

Shubham Gupta