featured देश भारत खबर विशेष

क्या ‘वन मैन गवर्नमेंट’ चलाते हैं पीएम मोदी? सवाल पर सांसद प्रकाश जावेडकर ने दिया ये जबाव

Prakash Javadekar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते 8 साल से देश के प्रधानमंत्री हैं और अपने कड़े फैसलों के लिए जाने जाते है। अक्सर देखा जाता है कि हर महत्वपूर्ण घोषणा पीएम मोदी खुद सामने आकर करते हैं। चाहे वह किसी भी क्षेत्र की हो। ऐसे में विरोधियों का आरोप है कि पीएम मोदी ‘वन मैन गवर्नमेंट’ (One Man Government) चलाते हैं। यानी पीएम मोदी अपने मंत्रिमंडल में किसी की बात नहीं सुनता और खुद ही सभी फैसले लेते हैं। अगर बात 2016 में केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नोटबंदी की की जाए तो, उस वक्त भी विपक्ष ने पीएम मोदी पर आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री ने इस फैसले को लेकर किसी को कोई जानकारी नहीं दी थी।

वही पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल सदस्यों एवं पूर्व सदस्यों से अक्सर टीवी चैनल इंटरव्यू यह सवाल पूछा जाता है। हालांकि सभी नेता इस सवाल का सावधानीपूर्वक जवाब देते हैं। इसी क्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने एक इंटरव्यू में संवाददाता द्वारा पूछे गए सवाल क्या पीएम मोदी वन मैन गवर्नमेंट चलाते हैं? इस सवाल पर प्रकाश जावेडकर ने बेहद सीधा सा जवाब दिया। उन्होंने कहा यह बिल्कुल भी सच नहीं है कि पीएम मोदी वन में गवर्नमेंट चलाते हैं केंद्र सरकार में शामिल हर मंत्री मंत्रालय अपना प्रस्ताव सामने रख सकता है। नीतियों के विषय पर वह कैबिनेट में जाते हैं लेकिन बाकी सभी मंत्रियों को अपने काम करने की आजादी है। यदि मंत्रिमंडल में किसी विषय को लेकर किसी व्यक्ति के अलग राय होती है तो वह उसकी जानकारी भी सबके समक्ष रखता है और विषय में दम होता है तो उस पर पुनर्विचार किया जाता है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे के अगले दिन ही पीएम मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर गए। जो कार्यकर्ताओं एवं जनता का मनोबल बढ़ाता है। पीएम मोदी इतनी मेहनत करते हैं और कोरोना काल में जहां लोग गायब थे। उन्होंने तब भी लोगों के लिए काम किया। लेकिन विपक्ष के लोगों को इतनी मेहनत कहां से समझ में आए। जिन्होंने कभी इतना काम ही नहीं किया।

प्रकाश जावेडकर ने आगे कहा कि आज देश बेहद खुश हैं। आप देश के किसी भी नागरिक, महिला, पुरुष, नौजवान से पीएम मोदी के बारे में पूछेंगे तो वहीं यही बोलेगा पीएम मोदी अच्छे हैं। देश की जनता मानती है कि अटल बिहारी वाजपेई की बार देश को पहली दफा ऐसा प्रधानमंत्री मिला है जो भ्रष्टाचार और परिवारवाद के खिलाफ लड़ रहा है। 

 

Related posts

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की डेडलाइन को बढ़ाएगी सरकार

Rani Naqvi

हरियाणा में रेल और बस सेवाएं हुई बहाल, डेरा छोड़कर जा रहे बाबा के समर्थक

piyush shukla

लालकिले से पीएम करेंगे देश को संबोधित, जानें और क्या-क्या होगा इस बार के परेड में

bharatkhabar