September 28, 2022 11:37 am
featured देश

कोरोना पर लापरवाही: 3.8 करोड़ लोगों ने नहीं ली समय पर वैक्सीन की दूसरी खुराक

vaccination कोरोना पर लापरवाही: 3.8 करोड़ लोगों ने नहीं ली समय पर वैक्सीन की दूसरी खुराक

कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना हर दिन तेज हो रही है। लेकिन वैक्सीन को लेकर लोगों में अभी भी जागरुकता नहीं आई है। भारत में 3 करोड़ से अधिक लोग ऐसे हैं जिन्होंने तय समय सीमा पर वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं ली।

3.8 करोड़ लोगों ने नहीं ली समय पर दूसरी खुराक

एक ओर कोरोना की तीसरी लहर की आहट नजर आ रही है तो दूसरी ओर लोगों की लापरवाही भी सिर चढ़कर बोल रही है। देशभर में सरकार जहां वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है। कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीनेशन अभियान तेज किया जा रहा है। तो वहीं देशभर में लोग वैक्सीन की पहली डोज लगाने के बाद लापरवाह हो रहे हैं। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक 3 करोड़ 86 लाख लोग देश में ऐसे हैं जिन्होंने तय समय सीमा के अंदर कोविड वैक्सीन-कोविशील्ड और कोवैक्सीन-की दूसरी खुराक नहीं ली है।

अब तक 44 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक

सरकार ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत पूछे गये सवाल में यह जानकारी दी है। कोविन पोर्टल पर मौजूद सूचना के अनुसार गुरुवार तक देशभर में 44 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। पहली खुराक लेने वाले लोगों की कुल संख्या 44 करोड़ 22 लाख 85 हजार 854 है। वहीं 12 करोड़ 59 लाख 07 हजार 443 लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

‘कोवैक्सीन की दूसरी खुराक 28-42 दिन में लेने की सिफारिश की’

कार्यकर्ता रमन शर्मा ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत सरकार से यह जानना चाहा था कि देश में ऐसे कितने लोग हैं जिन्होंने कोविशील्ड अथवा कोवैक्सीन की पहली खुराक ले ली है लेकिन निर्धारित समय सीमा के भीरत दूसरी खुराक नहीं ली है। जवाब में स्वास्थ्य मंत्रालाय के कोविड-19 वैक्सीन प्रशासन प्रकोष्ठ ने कहा कि इसने कोविशील्ड की दूसरी खुराक 84-112 दिन के भीतर जबकि कोवैक्सीन की दूसरी खुराक 28-42 दिन के भीतर लेने की सिफारिश की है।

कोविशील्ड की दूसरी खुराक न लेने वालों की संख्या 3 करोड़

कोविशील्ड की पहली खुराक लेने के बाद भी कई लोगों ने दूसरी खुराक नहीं ली। जिसके चलते टीके की पहली खुराक लेने के बाद भारत सरकार द्वारा निर्धारित समय अवधि के अंदर कोविशील्ड की दूसरी खुराक नहीं लेने वाले लोगों की संख्या 17 अगस्त 2021 तक कोविन पोर्टल के अनुसार 3,40,72,993 है।  वहीं कोवैक्सीन की दूसरी खुराक न लेने वाले लोगों की संख्या 46,78,406 है।

24 घंटे में आए 36 हजार नए मामले

देश में अभी भी कोरोना कंट्रोल में नहीं आया है। कोरोना संक्रमण के मामले हर दिन 35 हजार से ज्यादा आ रहे हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 36 हजार 401 नए मामले सामने आए थे। वहीं कोरोना से 503 संक्रमितों की मौत हो चुकी थी। हालांकि 24 घंटे में कोरोना से 39 हजार 157 कोरोना मरीज ठीक होकर लौट चुके हैं। संक्रमितों की संख्या में अभी भी लगातार इजाफा हो रहा है। लेकिन उसके बाद भी लोग वैक्सीनेशन को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं।

Related posts

हेमा मालिनी मना रही हैं अपना 73वां जन्‍मदिन, जानें हेमा मालिनी के जीवन से जुड़ी ये ख़ास बातें

Kalpana Chauhan

नीतीश कुमार की सुरक्षा में हुई बड़ी लापरवाही, 7 पुलिसकर्मियों को किया गया निलंबित

rituraj

सरकारी ठेके के ऊपर चल रहा था नकली शराब का कारखाना, जानिए क्या हुई कार्रवाई

Aditya Mishra