featured दुनिया देश

Brics Summit 2021: 9 सितंबर को होगा ब्रिक्स देशों का शिखर सम्मेलन, पीएम मोदी करेंगे अध्यक्षता, अफगानिस्तान मुद्दे पर चर्चा संभाव

E lQFP6WUAAXa5C Brics Summit 2021: 9 सितंबर को होगा ब्रिक्स देशों का शिखर सम्मेलन, पीएम मोदी करेंगे अध्यक्षता, अफगानिस्तान मुद्दे पर चर्चा संभाव
 9 सितंबर को होगा ब्रिक्स देशों का शिखर सम्मेलन

ब्रिक्स देशों का शिखर सम्मेलन 9 सितंबर 2021 को आयोजित होगा। भारत इस बार 13वें शिखर सम्मेलन में वर्चुअली अध्यक्षता करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को 13वीं ब्रिक्स समिट की अध्यक्षता करेंगे। समिट पूरी तरह से वर्चुअली आयोजित होगा। इसमें भारत के अलावा चीन, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इस बैठक में कई मुद्दों पर फोकस रहेगा। जिसमें सबसे ज्यादा अहम मुद्दा अफगानिस्तान रह सकता है। जहां अब तालिबानी शासन लौट आया है।

भारत-चीन विवाद पर भी हो सकती है बातचीत

विदेश मंत्रालय की ओर से सोमवार को इसकी जानकारी दी गई। माना जा रहा है कि ब्रिक्स की बैठक में भारत और चीन के बीच जारी विवाद पर बातचीत हो सकती है। हालांकि, कहा जाता है कि सीमा विवाद के चलते ब्रिक्स को आगे बढ़ाने में दिक्कत आई थी। जब रूस ने सम्मेलन की मेजबानी की तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इसमें शामिल हुए थे। वहीं बीते महीने चीनी विदेश मंत्रालय ने सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि चीन चाहता है कि भारत सम्मेलन की मेजबानी करे और चीन इसमें शामिल होगा। हालांकि तब ये नहीं बताया गया था कि चीन की तरफ से बैठक में कौन शामिल होगा। बीते साल भारत और चीन के बीच लद्दाख में काफी तनाव भी था। इस दौरान चीन ने सीमा से जुड़े नियमों का कई बार उल्लंघन किया था।

ब्रिक्स विकासशील देशों के बीच सहयोग का मंच- चीन

बता दें कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2021 को लेकर शुक्रवार को चीन की ओर से भी प्रतिक्रिया आई थी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से जब पूछा गया कि क्या ब्रिक्स बैठक में अफगानिस्तान पर चर्चा की जाएगी, तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा था कि ब्रिक्स उभरते बाजारों और विकासशील देशों के बीच सहयोग का एक महत्वपूर्ण मंच है। यह अंतरराष्ट्रीय मामलों में एक सकारात्मक शक्ति की तरह है।

Related posts

पीएम मोदी की अध्यक्षता में सीसीएस की समीक्षा बैठक आज

bharatkhabar

झारखण्ड में नक्सलियों के साथ मुठभेड़, चार जवान घायल, एक शहीद

bharatkhabar

बॉल टैंपरिंग मामले में सजा मिलने पर वार्नर ने मांगी माफी, बोले- गलती हो गई, मुझे सुकून चाहिए

rituraj