September 23, 2021 1:04 am
featured देश

बीजेपी ने अपनी पार्टी के सांसदों को जारी किया व्हिप, 10 और 11 अगस्त को उपस्थित रहने की अपील

parliament 1612499544 बीजेपी ने अपनी पार्टी के सांसदों को जारी किया व्हिप, 10 और 11 अगस्त को उपस्थित रहने की अपील

बीजेपी की ओर से अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी  किया गया है। इस व्हिप में दोनों सदनों के सांसदों को 10 अगस्त और 11 अगस्त को दोनों सदनों और अन्‍य महत्‍वपूर्ण बैठकों में मौजूद रहने को कहा है।

बीजेपी ने अपने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

संसद के मानसून सत्र के आखिरी सप्ताह के पहले दिन सदन की कार्यवाही शुरू से ही हंगामेदार रही। पेगासस के मुद्दे के साथ सदन में विपक्ष ने हंगामा किया। जिसके बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसी बीच बीजेपी की ओर से अपने दोनों सदनों के सांसदों के लिए तीन लाइनों का व्हिप जारी किया है। बीजेपी ने लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी कर उन्हें 10 अगस्त और 11 अगस्त को दनों सदनों में मौजूद रहने को कहा है।

लोकसभा और राज्यसभा में पास होने हैं महत्वपूर्ण बिल

एक और जहां संसद के इस मानसून सत्र में विपक्ष की ओर से पोगासस के मुद्दे पर सरकार को लगातार घेरने की कवायद चल रही है। तो दूसरी ओर सरकार की ओर से इस मुद्दे पर कोई बहस न करने की बात कही गई। इसी कश्मकश के बीच मानसून सत्र में विपक्ष के साथ जारी गतिरोध के थमने के आसार नहीं दिख रहे हैं। इसी के चलते माना जा रहा है कि राज्‍यसभा और लोकसभा से कई महत्‍वपूर्ण बिल पास होने हैं। सदनों में सांसदों की मौजूदगी बनी रहे इसीलिए व्हिप जारी किया गया है। इस हफ्ते कई अहम बैठके भी होनी हैं।

ओबीसी आरक्षण को लेकर जारी किया व्हिप

बताया जा रहा है कि बीजेपी की ओर से ओबीसी आरक्षण को लेकर सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है। सोमवार को सरकार की ओर से इस बिल को लोकसभा में पेश कर दिया गया है। लोकसभा से पास होने के बाद ही इस बिल को राज्यसभा में पेश किया जा सकता है। ऐसे में विपक्ष के विरोध के बीच बीजेपी ने अपने सभी सांसदों से सदन में उपस्थित रहने की अपील की है। हालांकि इस बिल को विपक्ष का भी समर्थन मिल चुका है।

मंगलवार को बीजेपी संसदीय दल की बैठक

बताया जा रहा है कि मंगलवार को बीजेपी संसदीय दल की बैठक की शुरुआत भी होगी। बीजेपी की इन बैठकों में कैंद्र सरकार की ओर से लिए जाने वाले भावी फैसलों पर चर्चा की संभावना है। एक और संसद में विपक्ष के साथ सरकार का गतिरोध जारी है तो दूसरी और इसी गतिरोध के बीच बीजेपी की बैठक होने जा रही है। जिसके अपने आप में कई मायने निकलकर सामने आ रहे हैं।

 

Related posts

उत्तराखण्ड की 69 विधानसभा सीटों पर 68 फीसदी मतदान

Rahul srivastava

लखनऊ: सपा की बैठक खत्‍म, यूपी सरकार को कल इन मुद्दों पर घेरने का प्‍लान तैयार

Shailendra Singh

केजरीवाल बोले: स्वाती मालीवाल को पद से हटाने पर अड़े हैं मोदी और जंग

shipra saxena