featured देश

यूपी के 42 जिले हुए कोरोना मुक्त, केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में अभी भी जारी है कोरोना का कहर

979661 970430 covid19 variants यूपी के 42 जिले हुए कोरोना मुक्त, केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में अभी भी जारी है कोरोना का कहर

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 41 हजार 543 सैम्पल की टेस्टिंग में 67 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। कुल 10 नए संक्रमित मरीज मिले, जबकि 19 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 119 रह गई है, जबकि 16 लाख 87 हजार 11 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस बीच प्रदेश में 501 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं।

रविवार को उच्चस्तरीय टीम-09 के साथ कोविड की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है। ऐसे में दूसरे प्रदेशों से उत्तर प्रदेश आ रहे लोगों को कोविड जांच की जानी जरूरी है। सचिव स्वास्थ्य, रविन्द्र कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि ताजा स्थिति के मुताबिक जनपद कानपुर नगर, लखीमपुर-खीरी, जौनपुर, बलिया, देवरिया, बाराबंकी, अयोध्या, सोनभद्र, अमरोहा, चन्दौली, प्रतापगढ़, कुशीनगर, उन्नाव, बदायूं, सुल्तानपुर, बिजनौर, इटावा, हरदोई, शामली, ललितपुर, हापुड़, सीतापुर, गोंडा, रामपुर, बस्ती, बहराइच, मीरजापुर, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, एटा, बागपत, मऊ, संतकबीरनगर, चित्रकूट, फतेहपुर, कानपुर देहात, हमीरपुर, कौशाम्बी, श्रावस्ती, महोबा, कासगंज और हाथरस में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 08 करोड़ 96 हजार से अधिक सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम और रिकवरी दर 98.8 फीसदी है।

केरल, महाराष्ट्र में जारी है कोरोना का कहर

यूपी में महामारी काबू में हैं पर महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु में कोरोना का कहर अब भी जारी है। बीते 24 घंटों का हाल देखें तो केरल में 7,955 और महाराष्ट्र में 1500 और तमिलनाडु में करीब 1233 नए कोरोना मरीज मिले, तो उत्तर प्रदेश में मात्र 10 नए केस पाए गए। 24 करोड़ की आबादी वाले यूपी के 75 में से 42 जिलों में कोरोना का एक भी एक्टिव मरीज नहीं है, जबकि 16 जिलों में 01-01 मरीज हैं। वहीं, केरल में 91 हजार एक्टिव केस हैं तो महाराष्ट्र में 30 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित उपचाराधीन हैं। यूपी में पॉजिटिविटी दर शून्य फ़ीसदी से भी कम होने के बाद भी हर दिन औसतन दो लाख कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं।

टेस्ट और टीका में यूपी है अव्वल

कोविड टेस्ट और टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो बचाव की दोनों जरूरी कोशिशों में यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। यहां अब तक 11 करोड़ 82 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 09 करोड़ 23 लाख से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 63 फीसदी से ज्यादा है। 02 करोड़ 58 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज ले ली है। दूसरे स्थान पर 09.13 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि गुजरात, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश, क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

Related posts

पटना में लोगों का पुलिस के खिलाफ हल्ला बोल, कई पुलिसकर्मी घायल

Pradeep sharma

डिंपल कपाड़िया ने अनिल के साथ किया था सबसे बोल्ड सीन, जानें डिंपल के बर्थडे पर कुछ अनसुने पहलु

mahesh yadav

बस का टायर फटने से बड़ा हादसा, 5 की मौत 40 से ज्यादा घायल

mahesh yadav