featured देश हेल्थ

Lumpy skin: मवेशियों में कई राज्यों में तेजी से फैल रहा लंपी त्वचा रोग, हजारों मवेशी की मौत

1858281 768 512 16003777 thumbnail 3x2 lampy Lumpy skin: मवेशियों में कई राज्यों में तेजी से फैल रहा लंपी त्वचा रोग, हजारों मवेशी की मौत

Lumpy Skin: मवेशियों में लंपी त्वचा रोग कई राज्यों में तेजी से फैल रहा है। इस बीमारी से गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में हजारों गायों की मौत भी हो चुकी है।

ये भी पढ़ें :-

सैमसंग के फोल्ड-4 और फ्लिप-4 स्मार्टफोन हो गए लॉन्च, जानें इनके फीचर्स और कीमत

रिपोर्टों के मुताबिक अभी तक कम से कम 8,000 गायों की मौत हो चुकी है और 25,000 से 30,000 गायें संक्रमित हैं। शुरू में सिर्फ राजस्थान और गुजरात में इस बीमारी के मामले सामने आए थे लेकिन अब पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से भी संक्रमण की खबरें आ रही हैं।

भारत में वैक्सीनें उपलब्ध

मवेशियों को इस संक्रमण से बचाने के लिए कई तरह के टीके उपलब्ध हैं। भारत में इसके लिए गोट पॉक्स टीके का इस्तेमाल किया जा रहा है। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि सरकार ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए “लंपी प्रो वैक” नाम का नया टीका उपलब्ध करना शुरू किया है। इस वैक्सीन को राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र, हिसार तथा भारतीय पशु चिकित्सा संस्थान इज्जतनगर ने मिल कर बनाया है।

Lumpy Skin Disease : राजस्‍थान में 5800 मवेशी मारने वाला लंपी त्वचा रोग  क्‍या है? दूध संकट बढ़ने की आशंका | What is lumpy skin disease? Who killed  58 hundred cattle in Rajasthan - Hindi Oneindia

क्या है लंपी त्वचा रोग

लंपी स्किन डिज़ीज़ मवेशियों में फैलने वाली एक वायरल बीमारी है। यह संक्रमण पॉक्सविरिडे नाम के वायरस से होता है। जेनेटिक रूप से इसे गोट पॉक्स और शीप पॉक्स वायरस परिवार से संबंधित माना जाता है। वर्ल्ड आर्गेनाईजेशन फॉर एनिमल हेल्थ के मुताबिक इस बीमारी में एक से लेकर पांच प्रतिशत तक की मृत्यु दर होती है। यह बीमारी खून पीने वाले मक्खियों, मच्छरों जैसे कीड़ों की कुछ खासी प्रजातियों द्वारा फैलाई जाती है।

इस बीमारी में मवेशियों को बुखार होता है, त्वचा पर गांठें निकल आती हैं, दूध की मात्रा कम हो जाती है और कई मामलों में मौत भी हो जाती है। त्वचा पर गांठ पड़ने की वजह से इसे लंपी स्किन डिज़ीज़ कहा जाता है।

Related posts

नुसरत जहां ने निखिल पर लगाए गंभीर आरोप, कहा बिना बताएं मेरे अकाउंट से निकाले पैसे…

Shailendra Singh

अमेरिकी कांग्रेस में प्रस्ताव पेश, अमेरिका, चीन से अच्छे संबंधों के लिए दलाई लामा को देगा महत्व

Breaking News

वीर सावरकर की जयंती आज, पीएम समेत कई नेताओं ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

pratiyush chaubey