January 28, 2022 5:12 am
featured देश

GOOD NEWS : अक्टूबर में भारत को मिलेगी बड़ी उपलब्धि, सभी युवाओं को लग जाएगी वैक्सीन की पहली डोज़ !

corona vaccine above age 18 1618840804 GOOD NEWS : अक्टूबर में भारत को मिलेगी बड़ी उपलब्धि, सभी युवाओं को लग जाएगी वैक्सीन की पहली डोज़ !

देश में कोरोना के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। रोजाना हजारों की संख्या में केस सामने आ रहें है। लेकिन इसी बीच एक राहत की खबर सामने आई है।

तेजी से चल रहा है टीकाकरण अभियान

देश में वैक्सीन लगने का अभियान बड़ी तेजी से चल रहा है। रोजाना लाखों और कई बार तो करोड़ों की संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। ताकि जल्द से जल्द सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग सके और भारत को कोरोना मुक्त बनाया जा सके।

अक्टूबर तक सभी को लग जाएगी वैक्सीन !

केंद्र सरकार ने उम्मीद जताई है कि कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान में अक्टूबर के अंत तक वैक्सीन की पहली खुराक देने का काम पूरा कर लिया जाएगा और दर्जनों राज्य इस उपलब्धि को सितंबर के अंत तक हासिल कर लेंगे। बता दें कि देश में 94 करोड़ एडल्ट्स ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन का टीका लगना है, और अभी तक वैक्सीन की 49 करोड़ डोज लोगों की दी गई है। केंद्र सरकार ने साल के अंत तक सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक देने का लक्ष्य रखा है।

वैक्सीन में यह राज्य सबसे आगे

मध्य प्रदेश और केरल ने घोषणा की है कि वे सितंबर के अंत तक अपने यहां सभी एडल्ट्स को वैक्सीन की पहली खुराक लगा देंगे। तो वहीं दूसरी तरफ हिमाचल सरकार ने भी ऐलान किया है कि उसने अपने यहां सभी एडल्ट्स को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी है। वहीं उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, कर्नाटक और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के साथ चंडीगढ़ भी सितंबर अंत तक वैक्सीन की पहली डोज का टारगेट पूरा कर सकते हैं।

इन राज्यों ने बढ़ाई मुश्किलें

हालांकि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और तमिलनाडु जैसे राज्यों में टीकाकरण कम है । वैक्सीन की पहली डोज का टारगेट हासिल करने में इन राज्यों को अक्टूबर या उससे भी आगे का समय लग सकता है।

Related posts

चीन कर रहा तेजी से परमाणु हथियारों का इस्तेमाल- अमेरिका

Rani Naqvi

कौन संभालेगा महामहिम की कुर्सी, भागवत, आडवाणी या फिर कोई और?

shipra saxena

मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने दिया इस वजह से इस्तीफ़ा

Rani Naqvi