September 23, 2021 2:17 pm
दुनिया देश

भारत-चीन गोगरा हाइट्स से सेना हटाने पर राजी, मोल्डो वार्ता से निकली सुलह

INDIA AND CHINA भारत-चीन गोगरा हाइट्स से सेना हटाने पर राजी, मोल्डो वार्ता से निकली सुलह

भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच 12वें दौर की बातचीत में दोनों देश पेट्रोल पॉइंट से सैनिकों को हटाने पर सहमत हुए हैं। जो पूर्वी लद्दाख के गोगरा हाइट्स इलाके से सेनाओं का डिसइंगजेमेंट किया जाएगा।

तीन दिनों में शुरू होगा काम

दरअसल पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में दोनों देशों के बीच फ्रिक्शन पॉइंट में से एक है। सूत्रों का कहना है कि इस निर्णय को लेकर जमीन पर काम अगले तीन दिनों में शुरू कर दिया जाएगा। दोनों ही पक्षों के बीच हॉट स्प्रिंग्स इलाके को लेकर भी लंबी बातचीत हुई, लेकिन इस पर कोई सहमति नहीं बनी।

9 घंटे तक चली बैठक

9 घंटे तक चली ये बैठक चीन की तरफ मोल्डो बॉर्डर प्वाइंट पर हुई। और भारत ने लगातार जोर दिया कि विवाद के समाधान के लिए डेस्पांग, हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा इलाकों में डिसइंगेजमेंट जरूरी है। जिससे दोनों देशों के संबंध बेहतर रहें।

LAC को लेकर बातचीत

जानकारी के अनुसार दोनों पक्षों के बीच भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में LAC को लेकर बातचीत हुई। बैठक का दौर रचनात्मक रहा, जिसने आपसी समझ को और बढ़ाया। दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार इन शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने और बातचीत और वार्ता की गति को बनाए रखने पर सहमत हुए।

Related posts

लेबनान की राजधानी बेरूत में बंदगरगाह पर भयंकर आग, दहशत

Trinath Mishra

उत्तराखंड-त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया समरसता अभियान का शुभारम्भ

mohini kushwaha

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पीएम मोदी की पहली बैठक, इन बातों पर होगी चर्चा

pratiyush chaubey