September 25, 2021 12:37 pm
featured देश

जल्द आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर ! WHO के इन आंकड़ों से समझिए संक्रमण की स्पीड

कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए मिलेगी ट्रेनिंग, जाने क्या है तैयारी

कोरोना की दूसरी लहर से अभी देश उभरा भी नहीं था कि अब तीसरी लहर का डर सताने लगा है। देश में तीसरी लहर की आहट के संकेत लगाए जा रहे हैं। संक्रमण के मामलों में फिर से बढ़ोतरी हो रही है।

कोरोना की तीसरी लहर के संकेत, ये आंकड़े डराने वाले हैं!

देशभर में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले डरा रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप से अभी देश उभरा भी नहीं है कि तीसरी लहर की आहट नजर आ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से पिछले हफ्ते के आंकड़े जारी किए गए हैं। जिससे यह समझा जा सकता है कि भारत में कोरोना संक्रमण कितनी तेजी से एक बार फिर कहर बरपाने के लिए तैयार है। आंकड़ों के आधार पर WHO ने दुनिया की जो स्थिति सामने रखी है, उसमें भारत बहुत अच्छी हालत में नजर नहीं आ रहा है। इन आंकड़ों के अनुसार पिछले हफ्ते में दुनिया में सबसे ज्यादा नए केस अमेरिका में सामने आए। उसके बाद भारत में सबसे अधिक केस रिपोर्ट किए गए।

साउथ एशिया में पिछले हफ्ते टॉप पर रहा भारत

कोरोना का कहर फिर से न बरपे इसके लिए सरकार की ओर से तमाम कोशिशें तो की जा रही हैं। लेकिन संक्रमितों की संख्या कम नहीं हो रही है। हर दिन सामने आ रहे आंकड़े डराने वाले हैं। दक्षिण एशिया में पिछले हफ्तों के आंकड़ों के अनुसार भारत पहले नंबर पर है। देश में पिछले हफ्ते दक्षिण एशिया में सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं। 26 जुलाई से 1 अगस्त के बीच दुनिया में 4 मिलियन से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। वहीं दक्षिण पूर्व एशिया में पिछले सप्ताह में कोरोना केस में 9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

एक हफ्ते में 64 हजार लोगों ने गवाई जान

यूं तो कोरोना अभी भी पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। हर दिन संक्रमण से हजारों लोगों की मौत हो रही है। WHO की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले एक हफ्ते में दुनियाभर में 64 हजार लोगों की कोरोना से जान गई। हालांकि कोरोना से मरने वालों की संख्या में 8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। अमेरिका में पिछले हफ्ते दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोग संक्रमित मिले। अमेरिका में इस एक हफ्ते में 5 लाख 43 हज़ार 420 नए केस आए और 9 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। यानी इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर कितनी तेजी से बढ़ रही है। खैर. सूची में दूसरे पायदान पर भारत का नाम है। पिछले हफ्ते देश में 2 लाख 83 हज़ार 923 नए केस आए और सात फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

तीसरी लहर के कहर से बचने के लिए कितना तैयार देश?

जिस हिसाब से कोरोना संक्रमण लगातार स्पीड पकड़ता जा रहा है। उससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि संक्रमण फिर से अटैक करने वाला है। कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए सरकार की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। तीसरी लहर में बच्चों पर संक्रमण का अधिक खतरा बताया जा रहा है। ऐसे में बच्चों को भी वैक्सीन लगाने के लिए वैक्सीन के ट्रायल किए जा रहे हैं। कई वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही सरकार की ओर से जगह-जगह पर फिर से पाबंदियां लगानी भी शुरू कर दी गई हैं।

Related posts

अरनिया में फिर से गोलाबारी, पाक ने भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब

shipra saxena

आंध प्रदेश के उपमुख्यमंत्री लिफ्ट दुर्घटना में घायल

Rahul srivastava

बीजेपी विधायक ज्ञान देव आहूजा ने कहा कि गोकशी आतंकवाद से बड़ा अपराध

rituraj