January 23, 2022 12:04 am
featured देश हेल्थ

कोरोना की तीसरी लहर के बीच कोर्बेवैक्स और एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर के इमरजेंसी यूज को मंजूरी

china vaccineaqlPLxhWwZT e1614933084355 कोरोना की तीसरी लहर के बीच कोर्बेवैक्स और एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर के इमरजेंसी यूज को मंजूरी

देश में ओमिक्रॉन संकट के बीच केंद्र सरकार ने कोरोना की दो और वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस बात की जानकारी दी। वैक्सीन के अलावा कोरोना की दवा Molnupiravir के इस्तेमाल को भी हरी झंडी मिल गई है।

यह भी पढ़े

कोरोना के बढ़ते मामलों पर दिल्ली सरकार हुई सख्त, अगले आदेशों तक स्कूल-कॉलेज बंद

 

दिल्ली में तीसरी लहर की आहट

दिल्ली में बीते दिन ओमिक्रॉन के रिकॉर्ड 63 केस दर्ज हुए। इसके अलावा महाराष्ट्र में 26, गुजरात में 24, तेलंगाना में 12, राजस्थान में 3, उत्तराखंड में 3 और हरियाणा में 2 नए मामले रिपोर्ट हुए। देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्र सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम में और तेजी लाने के लिए दो और वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही एक दवा के इस्तेमाल को भी हरी झंडी दी गई है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस बात की जानकारी दी। केंद्र सरकार ने ये कदम ऐसे वक्त में उठाया है, जब देश में कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

संकट में देश को मिली 2 नई वैक्सीन

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की 2 नई वैक्सीन और एक एंटीवायरल ड्रग्स के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। स्वाथ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस फैसले पर देश को बधाई दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो वैक्सीन कोर्बेवैक्स, कोवोवैक्स और एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी है।

TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन कोरोना पॉजिटिव

तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद डेरेक ओ ब्रायन कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। डेरेक ने कहा कि संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। मैंने खुद को घर पर आइसोलेट कर लिया है। मैं अपील करता हूं कि पिछले तीन दिनों में जो लोग मेरे संपर्क में आए हैं और जिनमें लक्षण दिख रहे हैं, वो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

महाराष्ट्र की शिक्षामंत्री वर्षा कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा एकनाथ गायकवाड़ कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। उन्होंने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। वर्षा ने कहा कि हल्के लक्षण के बाद मैंने कोविड टेस्ट कराया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने अपने संपर्क में आने वालों से कोरोना जांच कराने की अपील की है। रिपोर्ट के मुताबिक, वह विधानसभा का कार्यवाही में भी शामिल हुई थीं।

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें कोलकाता के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सौरव की टेस्ट रिपोर्ट सोमवार रात को पॉजिटिव आई है। इसी साल जनवरी में गांगुली को हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उनकी एंजियोप्लास्टी की गई थी। एंजियोप्लास्टी के कुछ दिन बाद भी सौरव की तबीयत बिगड़ गई थी, तब भी उन्हें हॉस्पिटलाइज्ड किया गया था। इसके बाद से ही गांगुली लगातार काम कर रहे हैं।

ओमिक्रॉन की खतरनाक रफ्तार

देश में ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। एक दिन में सबसे ज्यादा 135 मामले दर्ज हुए हैं, जिससे कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 670 हो गई। सोमवार को गोवा और मणिपुर में भी ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी।

 

गोवा और मणिपुर दोनों ही राज्यों में कल एक-एक मरीज मिला है। ओमिक्रॉन अब तक 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गया है।

 

Related posts

सड़क सुरक्षा का संदेश लेकर शहर में निकलीं विंटेज कारें, पुलिस कमिश्नर ने दिखाई हरी झंडी

Aditya Mishra

करुणानिधि के निधन पर बेटे ने लिखी एक भावुक चिट्ठी,इस चिट्ठी का शीर्षक ”क्या एक बार मैं आपको ‘अप्पा’ बुला सकता हूं?

rituraj

स्वच्छ महोत्सव में तीसरा बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट है उत्तराखंड

Ravi Kumar