sport 2 covid-19 महामारी से बाहर आने की प्रतीक्षा में नेशनल गेम्स :बृजेश संत 

 

करीब 6 महीनों से देश ही नहीं दुनियाभर में मौत बरसा रहे कोरोना वायरस ने कई देशों को लॉकडाउन करा दिया है। जिन्दगी बचाने के लिए भारत सरकार की तरफ से एक से बढ़कर एक कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन कोरोना की कोई दवाई न बनने के कारण ये महामारी लगातार फैलती जा रही है। तो वहीं लॉकडाउन के चलते देश को आर्थिक चुनौतियों से भी गुजरना पड़ रहा है।

sports 1 covid-19 महामारी से बाहर आने की प्रतीक्षा में नेशनल गेम्स :बृजेश संत 
लेकिन लॉकडाउन के चलते खेल प्रेमियों को अब डर सताने लगा है कि, क्या 2021 में उत्तराखंड में होने वाले नेशनल गेम्स थम जाएंगे। क्योंकि जिस तरह से कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। उससे अब नेशनल गेम्स पर भी खतरा मंडराने लगा है।आपको लबता दें, उत्तराखंड में 2021 में राष्ट्रीय खेल प्रस्तावित हैं। यह प्रदेश के पास खुद को साबित करने का एक शानदार मौका है। इस आयोजन के लिए उत्तराखंड सरकार एड़ी-चोटी का जोर भी लगा रही है।आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार की तरफ से हर संभव कोशिश की जा रही है।

खेल के इस सबसे बड़े इवेंट को लेकर उत्तराखंड सरकार ने बहुत पहले से ही तैयारियां शुरु कर दी थीं।खेलों को देखते हुए सीएम रावत ने साफ़ कहा कि राष्ट्रीय खेलों का आयोजन राज्य की प्रतिष्ठा से जुड़ा है, इसलिए इस इवेंट की  महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी बृजेश कुमार संत जैसे काबिल अधिकारी को सोपी  गई थी जिससे कार्यक्रम के आयोजन  में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि भले ही आयोजन नवंबर 2021 में होना है लेकिन सभी तैयारियां अक्टूबर 2020 तक पूरी कर ली जाएं।

इसकी जानकारी खुद उत्तराखंड खेल सचिव बृजेश कुमार संत ने भारत खबर से विशेष बातचीत में बताई उन्होंने कहा कि, कोरोना के चलते भले ही नेशनल गेम्स की तैयारियों को रोकना पड़ा हो लेकिन जैसे ही हालात सुधरते हैं वैसे ही खेलों की तैयारियों को पूरा किया जाएगा।बृजेश कुमार संत ने भारत खबर को बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि, हम 2021 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार भी हैं और उत्साहित भी हैं।

तो वहीं खेल विभाग ने अभी तक नेशनल गेम्स के लिए पचास फीसदी तैयारी पूरी कर ली है,लेकिन इस महामारी ने स्थितियां बदल दी हैं। इस वक्त उत्तराखंड और केंद्र सरकार का पूरा फोकस कोरोना महामारी से देश को बचाने का है। आने वाले समय में जैसे ही हालात सुधरते हैं हम नेशनल गेम्स की मेजवानी करेंगे।

साल 2021 में उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार को दो बड़े इवेंट आयोजित करने हैं। एक साल की शुरुआत में और दूसरा साल के आखिर में। जनवरी 2021 में जहां कुंभ मेले का आयोजन होना है जो 3 महीने से ज्यादा वक्त तक चलेगा। वहीं नवंबर 2021 में 14 दिन चलने वाले नेशनल गेम्स का आयोजन होगा।

आपको बता दें, उत्तराखंड में प्रस्तावित नेशनल गेम्स में सभी 34 खेलो का आयोजन किया जाएगा। नेशनल गेम्स की देखरेख के लिए बनाई गई गेम्स टेक्निकल एंड को-ऑर्डिनेशन कमेटी ने इसके लिए स्थिति स्पष्ट कर दी है। पूर्व में खेल विभाग ने पांच खेलो से हाथ पीछे खींच लिया था।
लेकिन भारतीय ओलंपिक संघ के हस्तक्षेप के बाद विभाग सभी 34 खेलो के आयोजन के लिए तैयार हो गया है। खेल सचिव बृजेश कुमार संत ने कहा कि नेशनल गेम्स में सभी 34 खेलो का आयोजन होगा। और इस भव्य आयोजन को दुनिया देखेगी।

कोरोना के बीच सरकार क्यों खोलने जा रही पर्यटकों के लिए ये स्थल?

Previous article

बोस्टन विश्वविद्यालय में बच्चों को ज्ञान तक पहुंचाना स्पुतनिक का लक्ष्य..

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured