Breaking News featured देश

Big News : आज दोपहर 2 बजे घोषित होंगे CBSC 12वीं के रिजल्ट, ऐसे चेक करें अपना स्कोर

Big News : आज दोपहर 2 बजे घोषित होंगे CBSC 12वीं के रिजल्ट, ऐसे चेक करें अपना स्कोर  
CBSC ने गुरुवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों का रोल नंबर जारी कर दिया था। इसके बाद से ही अटकलें लगना शुरू हो गई थीं।
दोपहर 2 बजें तक आएंगे नतीजे
शुक्रवार की सुबह ही को बोर्ड ने परिणाम जारी करने की तारीख का एलान कर दिया गया है। कक्षा बारहवीं का परिणाम आज यानी 30 जुलाई को दोपहर 2 बजे घोषित किया जाएगा।
कई प्लेटफार्मों पर होस्ट होंगे परिणाम
सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम को कई प्लेटफार्मों पर होस्ट करेगा ताकि छात्र अपने परिणाम आसानी से देख सकें। एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इतनी बड़ी संख्या में छात्रों को संभालना मुश्किल है। आमतौर पर, हर साल लगभग 15 लाख छात्र सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होते हैं।
प्रोविजनल सर्टिफिकेट करें हासिल
एक प्राइवेट उम्मीदवार को प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी किया जाता है, जिसने सेकंडरी, सीनियर सेकंडरी पास किया है। सीबीएसई द्वारा यह जानकारी दी गई कि नियमित स्कूल के उम्मीदवार अपने स्कूल से ही प्रोविजनल सर्टिफिकेट हासिल कर सकेंगे।
रिजल्ट के बाद ऐसे चेक करें अपना स्कोर
CBSC बोर्ड परीक्षा परिणाम बोर्ड रोल नंबर, उम्मीदवार के नाम और जन्म तिथि का उपयोग करके ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। उम्मीदवारों को ऊपर दी गई वेबसाइटों पर लॉग इन करना होगा। परिणाम पर क्लिक करना होगा और पूछे गई जानकारी को भरना होगा।
इन परिणामों पर आधारित होगा रिजल्ट
CBSC कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम कक्षा 12वीं में छात्रों के स्कूल पर आधारित प्रदर्शन के अनुसार होगा। कक्षा 11वीं में अंतिम परीक्षा प्रदर्शन और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में प्रदर्शन के परिणामों पर यह आधारित होगा।
इस साल भी मेरिट लिस्ट नहीं होगी रिलीज 
CBSC लगातार दूसरे साल कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम 2021 के लिए छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। यह फैसला महामारी की स्थिति और परिवर्तनों के कारण किया गया है। सीबीएसई ने आखिरी बार 2019 में कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर्स की घोषणा की थी। महामारी के कारण अनिश्चित स्थिति के कारण 2020 में कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई थी।
कोरोना ने बढ़ाई मुश्किलें 
इस साल सीबीएसई 12वीं के नतीजे वैकल्पिक तरीके से तैयार किए गए हैं। गौरतलब है कि कोरोना के कारण इस साल बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी। इसलिए बोर्ड ने परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना अपनाई जा रही है।

Related posts

श्रीनिवास की मां ने ट्रंप नीति पर उठाए कई सवाल

shipra saxena

अम्मा के निधन से राजनीति के एक युग का अंत…जानें नेताओं ने क्या कहा?

shipra saxena

मुंबई बम ब्लास्ट केस संजय दत्त के बाद अबु सलेम समेत सात पर फैसला

Srishti vishwakarma