December 5, 2021 10:38 am
featured यूपी

National Doctor’s Day: जानिए पहली बार कब और क्यों मनाया गया यह दिवस

National Doctor’s Day: जानिए पहली बार कब और क्यों मनाया गया यह दिवस

लखनऊ: डॉक्टर हमारी जिंदगी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पिछले 2 वर्षों में इसका अंदाजा पूरे विश्व को हो गया। 1 जुलाई को National Doctor’s Day के मौके पर सभी डॉक्टरों को धन्यवाद दिया जा रहा है, उनके अनवरत योगदान के लिए सभी नमन कर रहे हैं।

Building a fairer, healthier World- थीम

इस बार नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम कोरोना महामारी से जोड़कर बनाई गई है, जिसका उद्देश्य पूरे देश को स्वस्थ और सुरक्षित रखना है। महामारी ने पूरी व्यवस्थाओं की कमर तोड़ कर रख दी, लेकिन फिर भी सभी फ्रंट लाइन वर्कर, मेडिकल कर्मचारी लगातार डटे रहे। इसी का परिणाम है कि दो अलग-अलग लहर आने के बाद भी बहुत लोगों की जान बचाई जा सकी। आज पूरा देश सभी डॉक्टरों को नमन कर रहा है।

1991 में मनाया गया पहला डॉक्टर्स डे

इस मुहिम की शुरुआत जुलाई महीने में 1991 के दौरान हुई थी, इस एक दिन को डॉक्टरों के प्रति आभार जताने के लिए समर्पित कर दिया गया। मौजूदा माहौल में सभी डॉक्टर और चिकित्सा कर्मियों की क्या भूमिका है, यह बताने की जरूरत नहीं है। पिछले 2 वर्षों से सभी देख रहे हैं कि किस तरह डॉक्टर अपनी जान पर खेलकर लोगों की रक्षा कर रहे हैं।

आपको बता दें कि डॉ बिधान चंद्र राय का जन्मदिन इसी दिवस को पड़ता है। उनकी पुण्यतिथि भी 1 जुलाई को ही थी। इसी को देखते हुए भारत में नेशनल डॉक्टर्स डे हर वर्ष 1 जुलाई को मनाया जाता है।

Related posts

प्रियंका, निक की सगाई से खफा हैं कंगना, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

mohini kushwaha

मिशन 22 के लिए सपा का नया प्लान, सोशल मीडिया पर हो रहा ये काम

Shailendra Singh

नासा चांद पर बनाने जा रहा होटल, जानिए कैसे होगा नायाब होटल?

Mamta Gautam