September 22, 2021 4:21 pm
featured देश

दिल्ली में विधायकों की सैलरी बढ़ोत्तरी को कैबिनेट की मंजूरी, 54 की जगह मिलेंगे 90 हजार

rupees coins दिल्ली में विधायकों की सैलरी बढ़ोत्तरी को कैबिनेट की मंजूरी, 54 की जगह मिलेंगे 90 हजार

दिल्ली सरकार ने विधायकों की तनख्वाह में बंपर बढ़ोतरी का फैसला किया है। जिसके तहत वेतन-भत्ता बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। नए फैसले के मुताबिक अब दिल्ली के विधायक को हर महीने 90 हजार रुपये मिलेंगे। जिसमें सैलरी और भत्ता सभी शामिल होंगे।

पहले मिलता था 54,000 रुपए प्रति महीना

बता दें कि नए प्रस्ताव के मुताबिक, अब दिल्ली के विधायकों को 30,000 रुपए प्रति महीना वेतन मिलेगा। अबतक दिल्ली के विधायकों को प्रति महीने 12,000 हजार रुपए वेतन मिलता था। साथ ही दिल्ली कैबिनेट द्वारा पास किए गए प्रस्ताव में विधायकों को वेतन और अन्य भत्तों को मिलाकर कुल 90,000 रुपए प्रति महीना मिलेगा। जबकि वर्तमान में विधायकों का वेतन-भत्ता मिलाकर 54,000 रुपए प्रति महीना मिलता था।

2015 में दिल्ली सरकार ने भेजा था प्रस्ताव

जानकारी के मुताबिक साल 2015 में दिल्ली सरकार ने विधायकों के वेतन बढ़ाने का कानून दिल्ली विधानसभा से पास करके केंद्र सरकार को भेजा था। जिसको केंद्र सरकार ने अस्वीकार कर दिया था। तब केंद्र सरकार ने विधायकों के वेतन और भत्ता के मामले में कुछ सुझाव भी दिए थे। अब इन्हीं के आधार पर दिल्ली कैबिनेट ने इसपर मुहर लगा दी है।

ये होगा नया सैलरी स्ट्रक्चर

साल 2011 के बाद यानी दस साल से दिल्ली के विधायकों के वेतन में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। दिल्ली कैबिनेट द्वारा पास किया गया नया प्रस्ताव अब केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

वहीं नए सैलरी स्ट्रक्चर के मुताबिक बेसिक वेतन-30 हजार, चुनाव क्षेत्र भत्ता-25 हजार, सचिवालय भत्ता-15 हजार, वाहन भत्ता-10 हजार, टेलीफोन भत्ता-10 हजार और कुल सैलरी- 90 हजार होगी।

Related posts

CAA को लेकर पूरे देश में हो रहे विरोध-प्रदर्शन के दौरान, सोनिया गांधी ने साधा बीजेपी पर निशाना

Rani Naqvi

दिल्ली के अस्पताल फुल, 100 से भी कम बचे ICU बेड, ऑक्सीजन की भी कमी- केजरीवाल

Saurabh

मेरठ: गांधी ज्वेलर्स के मालिक की गोली मारकर हत्या, थाना ब्रह्मपुरी की घटना

Aditya Mishra