featured देश

कांग्रेस में हो सकता है बड़ा बदलाव, गांधी परिवार से बाहर का हो सकता है अध्यक्ष !

sonia gandhi 647 101515090718 032417115539 111817061204 कांग्रेस में हो सकता है बड़ा बदलाव, गांधी परिवार से बाहर का हो सकता है अध्यक्ष !

एक तरफ मोदी मंत्रिमंडल में इस हफ्ते विस्तार होने के आसार हैं, तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस में अगले कुछ दिनों में शीर्ष स्तर पर बड़े बदलाव होने की संभावना है। और संगठन से लेकर राज्यों तक इसका असर देखा जा सकता है।

सक्रिय मोड में दिखाना चाहती है पार्टी

दरअसल पार्टी के अंदर ही उठ रही आवाजों और दूसरे सहयोगी दलों के दबाव के बीच पार्टी खुद को सक्रिय मोड में दिखाना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी में बड़े बदलाव के लिए तीन फॉर्म्युले तय किए गए हैं। इसके तहत पार्टी को गैर गांधी परिवार से अध्यक्ष का पद मिल सकता है।

विपक्ष के नेता बनेंगे राहुल गांधी ?

इसका विकल्प इसलिए भी बनाया जा रहा है, क्योंकि राहुल गांधी अभी भी परिवार से अलग किसी को अध्यक्ष बनाने की अपनी बात पर कायम हैं। ऐसे में अगर ये बदलाव बना रहा तो इसके लिए भी पार्टी अब खुद को तैयार कर रही है। ऐसी सूरत में राहुल गांधी खुद लोकसभा में विपक्ष के नेता बनने को तैयार हो सकते हैं।

राहुल गांधी दोबारा बनेंगे पार्टी अध्यक्ष

दूसरे फॉर्म्युले के तहत सोनिया गांधी को ही 2024 तक पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाने पर पार्टी आग्रह कर सकती हैं। तो तीसरे फॉर्म्युले के तहत राहुल गांधी को ही दोबारा पार्टी अध्यक्ष बनने के लिए दबाव बनाया जा सकता है।

सक्रिय होकर काम करना चाहते हैं राहुल

हालांकि उम्मीद यही है कि तीसरे फार्मूले के तहत राहुल गांधी को ही दोबारा पार्टी अध्यक्ष बनने के लिए दबाव बनाया जा सकता है। वहीं सूत्रों के अनुसार राहुल अभी भी पुराने स्टैंड पर कायम हैं। वह पार्टी के लिए पूरी तरह सक्रिय होकर काम करना चाहते हैं, लेकिन अध्यक्ष पद लेने को तैयार नहीं हैं।

नई टीम के साथ सामने आएंगे राहुल ?

अगर दबाव के बीच राहुल पद लेने को तैयार होते भी हैं, तो माना जा रहा है कि वो पूरी तरह नई टीम के साथ सामने आएंगे। टीम गठन में सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा राहुल के करीबी नेता भी इसमें मदद करेंगे। और इस बार इसमें पुराने और नए नेताओं का संतुलन होगा।

Related posts

प्रधानमंत्री की सभाओं का लगा हैट्रिक, 24 घंटे के अंदर तीन सभाएं

bharatkhabar

पूरे देश में ठण्ड का कब्जा, राजधानी दिल्ली में ‘कोल्ड होल्ड-अप’

Trinath Mishra

जम्मू में धारा 144 लागू, इंटरनेट, स्कूल- कॉलेज बंद, महबूबा-उमर को किया नजरबंद

bharatkhabar