September 18, 2021 9:32 am
featured देश

तो क्या लोकसभा की सीटें बढ़ाने जा रही है सरकार ? कांग्रेस नेता ने किया दावा

manish tiwari तो क्या लोकसभा की सीटें बढ़ाने जा रही है सरकार ? कांग्रेस नेता ने किया दावा

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने एक बड़ा दावा किया है। जिसके बाद विपक्षी नेताओं में खलबली मच गई है। दरअसल उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि उन्‍हें जानकारी मिली है कि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लोकसभा सीटों की संख्या को बढ़ाकर 1000 या उससे ज्‍यादा हो सकती हैं।

1000 सीटों वाले नए संसद कक्ष का निर्माण

मनीष तिवारी ने ट्वीट कर लिखा कि मुझे बीजेपी के पार्लियामेंट्री साथी ने विश्वसनीय जानकारी दी है कि 2024 से पहले लोकसभा की संख्या बढ़ाकर 1000 या उससे अधिक करने का प्रस्ताव है। और 1000 सीटों वाले नए संसद कक्ष का निर्माण किया जा रहा है। जो एक गंभीर सार्वजनिक परामर्श होना चाहिए।

मनीष तिवारी ने आगे लिखा कि एक सांसद का काम देश के लिए कानून बनाना है। भारतीय संविधान की 10वीं अनुसूची द्वारा भूमिका को कमजोर कर दिया गया था। विकास की अनिवार्यताओं का ख्याल रखने के लिए हमारे पास 73वां-74वां संविधान संशोधन है जो विधानसभाओं में सबसे ऊपर है। अगर लोकसभा सीटों को 1000 तक बढ़ाने का प्रस्ताव है तो इसमें कई दिक्कतें भी आ सकती हैं।

परिसीमन आयोग ने 3 बार बढ़ाई सीटें

बता दें कि अबतक लोकसभा और राज्यसभा की सीटों की संख्या तीन बार बढ़ाई जा चुकी है। और संसद में सीटों की संख्या बढ़ाने के लिए परिसीमन आयोग का गठन किया जाता है। अबतक देश में चार बार परिसीमन आयोग का गठन हुआ है। लेकिन परिसीमन आयोग ने 3 बार ही सीटों की संख्या बढ़ाई है।

Related posts

यूपी में डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर अलर्ट, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

Shailendra Singh

प्रतापगढ़ में दिखी अपना दल विधायक की गुंडई, टोल कर्मियों की हुई पिटाई

Aditya Mishra

ब्रेकिंग-मिजोरम में आये भूकंप के झटकों से दहले लोग

Mamta Gautam