featured देश बिज़नेस हेल्थ

अमूल दूध हुआ महंगा, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ी कीमत, कंपनी ने बताई कीमत बढ़ाने की वजह

amul 759 अमूल दूध हुआ महंगा, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ी कीमत, कंपनी ने बताई कीमत बढ़ाने की वजह

अमूल’ ब्रैंड तहत अपने प्रॉडक्ट्स बेचने वाली कंपनी, गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फ़ेडरेशन ने सभी तरह के दूध के दामों में 2 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े

नेताओं के फोन टेप करवाने का आरोप , IPS अफसर रश्मि शुक्ला के खिलाफ FIR दर्ज , कोडनेम से लेकर ड्रग्स कनेक्शन

जीसीएमएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने कहा, ‘हम दिल्ली में 25 महीनों के बाद दूध के दाम बढ़ा रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछली बार मई 2014 में दूध के दाम बढ़ाए गए थे। वहीं गुजरात में जून 2015 में कंपनी ने अपने सभी 6 वैरियंट्स के दामों में 2 रुपए प्रति लीटर की दर से बढ़ोत्तरी की थी। गुजरात में 2006 के बाद से 21वीं बार दूध के दाम में बढ़ोत्तरी हो रही है।

amul 759 अमूल दूध हुआ महंगा, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ी कीमत, कंपनी ने बताई कीमत बढ़ाने की वजह

अमूल दूध मंगलवार 1 मार्च से महंगा हो जाएगा। अमूल ने सोमवार को दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये बढ़ाने का फैसला किया है। नई दरें मंगलवार से लागू हो जाएंगी। कीमत में बढ़ोतरी के बाद अमूल के 500 मिली लीटर के गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये हो जाएगी। वहीं, अमूल ताजा 24 रुपये और अमूल शक्ति 27 रुपये में आधी लीटर मिलेगी। अमूल के अनुसार, उत्पादन खर्च में बढ़ोतरी की वजह से कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है ।

amul 759 अमूल दूध हुआ महंगा, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ी कीमत, कंपनी ने बताई कीमत बढ़ाने की वजह
कंपनी ने बताई वजह

amul अमूल दूध हुआ महंगा, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ी कीमत, कंपनी ने बताई कीमत बढ़ाने की वजह
कंपनी ने दाम में बढ़ोतरी के पीछे वजह बताते हुए कहा कि एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशु आहार की लागत में वृद्धि की वजह से दूध उत्पादन के खर्च में बढ़ोतरी की है । कंपनी ने कहा कि इस तरह संचालन की कुल लागत में बढ़ोतरी हुई है । इसके अलावा कंपनी ने आगे बताया कि लागत में इस बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए, अमूल ने दूध की कीमतों में 35 से 40 रुपये प्रति किलो फैट की बढ़ोतरी की है, जो पिछले साल के मुकाबले पांच फीसदी ज्यादा है ।कंपनी का कहना है कि इससे किसानों को भी फायदा मिलेगा ।कंपनी ने बयान में बताया कि अमूल दूध की खरीद पर भुगतान किए जाने वाले हर एक रुपये में से 80 पैसे किसानों को वापस लौटाए जाते हैं । अमूल ने कहा कि कीमत में बदलाव से दूध उत्पादकों के लिए दूध की लाभकारी कीमतों को बनाए रखने और उन्हें ज्यादा से ज्यादा दूध का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहन देने में मदद मिलेगी ।

 

 

Related posts

नोट बैन का 27वां दिन…आखिर कब मिलेगा कैश?

shipra saxena

फ्रांस का दावा, सीरिया के ज्यादातर केमिकल हथियार तबाह

rituraj

शहबाज शरीफ और बिलावल भुट्टो समेत 2,870 उम्मीदवारों की जमानत राशि हुई जब्त

rituraj