September 20, 2021 5:47 pm
Uncategorized

पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट में फिर टली सुनवाई, अब सोमवार को फिर होगा फैसला

photo 2021 01 12 13 14 19 पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट में फिर टली सुनवाई, अब सोमवार को फिर होगा फैसला

पेगासस जासूसी मामले में एक और जहां विपक्ष संसद में लगातार सरकार पर हमलावर है। तो दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में आज इस मामले को लेकर सुनवाई हुई। जिसमें कोर्ट ने सुनवाई सोमवार तक टाल दी है।

पेगासस जासूसी मामले में SC में हुई सुनवाई

इन दिनों देश में पेगासस जासूसी का मुद्दा जोरों से गूंज रहा है। विपक्ष की ओर से लगातार केंद्र सरकार पर इस मुद्दे को लेकर तंज कसे जा रहे हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट में भी इस मामले की सुनवाई चल रही है। इसी बीच सुप्रीम कोर्ट में आज यानी मंगलवार को इस मामले में सुनवाई हुई है। जिसमें कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं और सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि मीडिया और सोशल मीडिया पर इस मामले में समानांतर डिबेट ना करें। कोर्ट में डिबेट करें।

कोर्ट पर भरोसा रखना चाहिए- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मामले में सुनवाई करते हुए कहा कि जो लोग कोर्ट आए हैं वे कोर्ट में पूछे सवालों का जवाब दें। कोर्ट में डिबेट करें। मीडिया सोशल मीडिया पर समानांतर डिबेट ना करें। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने मामले में सुनवाई सोमवार तक के लिए टाल दी है। अब सोमवार को ही मामले में आगे की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

गुरुवार को हुई थी मामले में सुनवाई

आज की सुनवाई से पहले पिछले हफ्ते गुरुवार को इस मामल में अहम सुनवाई हुई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कथित पेगासस जासूसी मामले की स्वतंत्र जांच के अनुरोध वाली याचिकाओं पर सुनवाई शुरू करते हुए कहा था कि अगर इसके बारे में मीडिया रिपोर्टें सही हैं तो जासूसी के आरोप गंभीर हैं। जिसके बाद कांग्रेस नेता और वकील कपिल सिब्बल ने मामले को गंभीर बताते हुए चीफ जस्टिस से केंद्र को नोटिस जारी करने की गुहार लगाई थी। लेकिन अभी तक इस मामले में कोर्ट ने अपना रुख साफ नहीं किया है।

‘2019 में लगा था मामले का पता तो शिकायत अब क्यों’

पिछली सुनाई के दौरान सुप्री कोर्ट ने जहां मामले को गंभीर बताया था तो वहीं शिकायतकर्ताओं से सवाल भी किए। सुप्रीम कोर्ट ने सवाल करते हुए कहा था कि जब मामले का पता 2019 में ही चल गया था तो अब तक शिकायत क्यों नहीं की गई।

क्या है पेगासस विवाद ?

पेगासस को इसराइल की साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ ने तैयार किया है। बांग्लादेश समेत कई देशों ने पेगासस स्पाईवेयर ख़रीदा है। इसे लेकर पहले भी विवाद हुए हैं। मेक्सिको से लेकर सऊदी अरब की सरकार पर इसके इस्तेमाल को लेकर सवाल उठाए जा चुके हैं। व्हाट्सऐप के स्वामित्व वाली कंपनी फ़ेसबुक समेत कई दूसरी कंपनियों ने इस पर मुकदमे किए हैं।

Related posts

चुनावी सरगर्मी बढ़ी, पहली बार डिप्टी CM केशव मौर्य से मिलने पहुंचे सीएम योगी

pratiyush chaubey

नीतीश के काफिले पर हुए हमले को लेकर तेजस्वी ने बोला सरकार पर हमला

Breaking News

टिकट कटने से नाराज उदित राज कांग्रेस में शामिल, भाजपा को दलित विरोधी बताया

bharatkhabar