featured देश

महाराष्ट्र: डेल्टा प्लस वेरिएंट के अब तक 3 स्ट्रेन मिले, ज्यादा तेजी से फैलता है Ay.3 स्ट्रेन

979661 970430 covid19 variants महाराष्ट्र: डेल्टा प्लस वेरिएंट के अब तक 3 स्ट्रेन मिले, ज्यादा तेजी से फैलता है Ay.3 स्ट्रेन

महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच अब डेल्टा प्लस वेरिएंट का कहर भी देखने को मिल रहा है। प्रदेश में डेल्टा प्लस के 3 स्ट्रेन मिल चुके हैं। जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के अब तक 3 स्ट्रेन मिले

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले भले ही घट रहे हैं लेकिन कोरोना के मिल रहे नए स्ट्रेन स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। कोरोना की दूसरी लहर का कारण जिस डेल्ट वेरिएंट को बताया गया था अब उसी डेल्टा वेरिएंट के अपडेट वर्जन परेशानी बढ़ा रहे हैं। महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 3 रूप मिले हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस वेरिएंट के संक्रमण का प्रभाव समझने के लिए अभी और अधिक महामारी के विश्लेषण की जरूरत पड़ेगी। हाल ही में हुई जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट से प्रदेश में डेल्टा प्लस के 66 केसों की मौजूदगी के बारे में पता चला है।

डेल्टा प्लस वेरिएंट के 66 नए मामले

महाराष्ट्र में अब डेल्टा प्लस वेरिएंट के 66 नए मामले समिले हैं। वहीं 5 लोगों की इस वेरिएंट से मौत भी हो चुकी है। ऐसे में अब डेल्टा प्लस वेरिएंट के तीन स्ट्रेन मिलने से खतरा और बढ़ गया है। जीनोम सिक्वेंसिंग में महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के 66 केस मिले हैं जिनमें डेल्टा प्लस के 3 रूप Ay.1, Ay.2, Ay.3 बताए जा रहे हैं। वहीं वैज्ञानिकों ने इस डेल्टा प्लस वेरीयंट के 13 रूपों का पता लगाया है। इन 13 में से शुरुआती 3 रूप महाराष्ट्र में मिल चुके हैं।

ज्यादा तेजी से फैलता है Ay.3 स्ट्रेन

बताया जाता है कि इन तीनों में Ay.3 कुछ देशों में तेज़ी से फैलता दिखा है। मुंबई सहित महाराष्ट्र के तमाम जिलों में इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग इस मामले में किसी तरह का रिस्क लेने को तैयार नहीं है। प्रारंभिक डेटा में डेल्टा प्लस के मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल ट्रीटमेंट्स के प्रति प्रभावशून्य होने की बात पता लगी है। इसके डेल्टा वेरिएंट की तरह संक्रमणशील होने का कम ही सबूत मिला है, जो अभी भी डॉमिनेंट वेरिएंट है।

Related posts

7 जनवरी 2022 का राशिफल: कई राशियों को आज करना पड़ सकता है कठिनाइयों का सामना, जानें आज का राशिफल

Neetu Rajbhar

देश भर में 50 से ज्यादा सीरियल ब्लास्ट को अंजाम देने वाला आतंकी जलीस अंसारी लापता,  पैरोल पर था बाहर 

Rani Naqvi

यूपी के मुख्‍य सचिव ने किया ‘‘स्मृतिका’’ का विमोचन, बताया मां का महत्‍व

Shailendra Singh