September 18, 2021 10:31 am
featured भारत खबर विशेष

मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजने से पहले ये क्या करने जा रहा नासा?

mangal 2 मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजने से पहले ये क्या करने जा रहा नासा?

मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजने के लिए नासा काफी समय से तैयारी कर रहा है। लेकिन लगता है अब वो वक्त आ गया है। जब नासा इंसानों को मंगल ग्रह पर भेज कर वहां के रहस्य जानेगा। उससे पहले नासा के वैज्ञानिक शुक्र ग्रह पर जाना चाहते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि, मंगल ग्रह पर जाने से पहले वैज्ञानिक शुक्र ग्रह पर क्यों जाना चाहते हैं। तो हम इसके पीछे का एक बड़ा कारण आपको बताने जा रहे हैं।
वैज्ञानिकों को लगता है कि वीनस यानि की शुक्र ग्रह की ग्रैविटी को ‘स्लिंगशॉट’ की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे कम समय और ईंधन खर्च करके मंगल तक पहुंचा जा सकता है। वीनस पर जाने से ऐस्ट्रोनॉट्स को एक ही ट्रिप में दो अलग-अलग खोजें करने का मौका मिल सकता है।

vinus 1 मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजने से पहले ये क्या करने जा रहा नासा?

सभी अंतरिक्ष यानों को बाहरी अंतरिक्ष में खास तरह के प्रक्षेप पथ  से होकर जाना पड़ता है। इस रास्ते को वैज्ञानिक पहले से ही तय करते हैं। एक्टा एस्ट्रोनॉटिका में पियर रीव्यू के लिए दिए गए नए श्वेत पत्र के प्रारूप में शोधकर्ताओं की एक टीम ने सलाह दी है कि मंगल की ओर जाने वाले यानों को शुक्र ग्रह की कक्षा से गुजर कर जाना चाहिए।

शोधकर्ताओं को न केवल यह सही लगता है बल्कि उनका अनुमान भी यही है कि भविष्य के मंगल की ओर जाने वाले मानव अभियान शुक्र के पास से गुजरते हुए अपना प्रक्षेप पथ बनाएंगे। वैज्ञानिकों ने यह भी सलाह दी कि मंगल की ओर जाते हुए शुक्र ग्रह के पास से होते हुए जानी वाली यह यात्रा सस्ती और सुगम होगी. वहीं पृथ्वी से सीधे मंगल की ओर जाना महंगा और परेशानी भरा होगा।

अगर ट्रिप पर कोई दिक्कत होती है तो वीनस को सेफ्टी-स्पॉट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा जो पृथ्वी के करीब है और वहां से जल्दी वापसी की जा सकेगी।

 

https://www.bharatkhabar.com/petition-filed-for-death-in-encounter-of-vikas-dubeys-associates-in-the-sc/
इस तरह शुक्र ग्रह पर पहले जाकर वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर पहुंचने के लिए आसान रास्ता तलाश रहे हैं। आपको बता दें नासा के वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर 2030 में जाएंगे। लेकिन उससे पहले वो पूरी तैयारी करने में लगे हुए हैं।

Related posts

बिहार के लिए रवाना होगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, श्रमिकों की भारी भीड़ सिटी पहुंची स्टेशन

Rani Naqvi

अखिलेश यादव बोले- BJP राज में सभी अन्याय के शिकार हैं, सपा ही…

Shailendra Singh

स्वर कोकिला लता मंगेशकर पुलवामा शहीदों के परिवारों को देंगी एक करोड़ रुपये

bharatkhabar