January 23, 2022 2:46 am
featured Science दुनिया

NASA का कहना- एलियंस करना चाहते हैं हमसे बात, अंतरिक्ष से आ रही चिल्लाने की आवाजें

nasa share black holl image NASA का कहना- एलियंस करना चाहते हैं हमसे बात, अंतरिक्ष से आ रही चिल्लाने की आवाजें

देश  में जब से विज्ञान ने जन्म लिया है तब से आए दिन देश  के वैज्ञानिक नए – नए शोध करते रहतें है। हाल ही अंतरिक्ष में कुछ ऐसी हलचल पाई गई है जिसने सबको हैरान कर दिया है। पिछले कुछ समय में अंतरिक्ष से चिल्लानें की आवाजें सुनाई दे रही हैं। लेकिन यह आवाजें आम आवाजों से 10 ट्रिलियन गुना तेज है । जो कि वैज्ञानिकों ने रिकार्ड की है।

खोज में जुटे वैज्ञानिक

चिल्लाने की आवाजें सुनने के बाद अब वैज्ञानिक इस बात की खोज में जुट गए हैं कि अंतरिक्ष में ऐसी कौन सी चीज है जो इस तरह की आवाजें निकाल रही है। हालांकि पिछले कुछ समय से लगातार इस बात पर चर्चा की जा रही थी कि अमेरिका एलियंस को लेकर कई बातें छिपा रहा है। लेकिन अब नासा ने इस बात का खुलासा कर दिया है।

रिकॉर्ड की गई सबसे तेज आवाज

अंतरिक्ष से जब चिल्लाने की आवाजें सुनाई दी गईं तो उन्हें रिकार्ड किया गया। रिकार्ड करने पर यह पता चला कि यह आवाजें 5 अलग- अलग गैलेक्सी से आ रही हैं , और यह अब तक अंतरिक्ष से रिकॉर्ड की गई आवाजों में से सबसे तेज आवाजें हैं।  नासा के वैज्ञानिक अब इन आवाजों को ट्रेस कर डिकोड करने में जुट गए हैं। हालांकि इससे पहले भी पिछले साल ऐसी ही आवाजें रिकार्ड की गई थी। जिन्हें मैगनेटर्स नाम दिया गया है।

एलियंस की हैं आवाजें!

आवाजें आने के बाद एस्ट्रोनॉमर्स यह दावा कर रहा है कि यह आवाजें एलियंस की हो सकती हैं । हालांकि इसको जानने के लिए जांच शुरू कर दी गई है। अब ये तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि ये आवाजें किसकी हैं।

 

Related posts

लखीमपुर खीरी हिंसा : प्रशासन और किसानों के बीच हुआ समझौता, 45-45 लाख मुआवजे पर बनी सहमति, जानिए क्या है पूरा मामला

Neetu Rajbhar

जम्मू-कश्मीर में गृहमंत्री अमित शाह, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ली उच्च स्तरीय बैठक, सुरक्षाबलों को आतंक का खात्मा करने को कहा

Saurabh

लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कमिश्नर से की मुलाकात

Shailendra Singh