साइन्स-टेक्नोलॉजी featured

VIDEO: अंतरिक्ष में उगाई गई मूली, वीडियो देखकर हैरान हो जाएंगे आप

nasa VIDEO: अंतरिक्ष में उगाई गई मूली, वीडियो देखकर हैरान हो जाएंगे आप

नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के अंतरिक्ष यात्रियों ने 30 नवंबर, 2020 को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उगाई गई मूली की कटाई की. इन पौधों को उन्नत संयंत्र आवास (APH) में उगाया गया था.

APH क्या है?

आपको बता दें, APH अंतरिक्ष स्टेशन में विकास कक्ष है कि मोटे तौर पर एक मिनी फ्रिज का आकार है और अंतरिक्ष में पौधों के विकास की स्थिति का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. चैंबर एलईडी रोशनी और नियंत्रित खाद के साथ पानी, पौषण और ऑक्सीजन को पौधे की जड़ों तक पहुंचाता है. इस प्रयोग को प्लांट हैबिटेट-02 (पीएच-02) का नाम दिया गया है.

नासा की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने मूली के पौधों को एकत्र किया, प्रत्येक को पन्नी में लपेटा और उन्हें कोल्ड स्टोरेज में रखा “SpaceX के 22वें वाणिज्यिक पुनर्आपूर्ति सेवा मिशन पर 2021 में पृथ्वी की वापसी यात्रा के लिए”.

NASA ने शेयर किया वीडियो

उन्होंने मूली के पौधों की पूरी विकास प्रक्रिया पर भी ध्यान दिया और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 10 सेकंड का वीडियो शेयर किया है. साथ में लिखा है, “मूली तेजी से बढ़ने, लेकिन शायद इस तेजी से नहीं! 10 सेकंड में मूली के विकास @Space_Station एक महीने की जांच करें.

आपको बता दें मूली को स्पेस स्टेशन में उगाने के लिए इसलिए चुना, क्योंकि वैज्ञानिकों को विश्वास था कि यह 27 दिन में पूरी तरह तैयार हो जाएगी. मूली की इस फसल में पोषक तत्व भी हैं और खाने लायक भी है.

Related posts

दिल्ली में थमी गाड़ियों की रफ्तार, ऑफिस पहुंचने में लोगों को हुई देरी

shipra saxena

Cyclone Tauktae: महाराष्ट्र, गोवा में ताउते से तबाही, जल्द गुजरात से टकराएगा तूफान

Saurabh

4 अगस्‍त तक ईडी की कस्टडी में भेजे गए शिवसेना नेता संजय राउत

Rahul