नैनीताल में घर के बाहर बेटियों के नाम की नेमप्लेट लगाई जाएगी
नैनीताल में घर के बाहर बेटियों के नाम की नेमप्लेट लगाई जाएगी

नैनीताल। उत्तराखंड का नैनीताल शहर देश का पहला ऐसा शहर बनने जा जा रहा है, जहां पर लाड़लियों के सम्मान में घर के बाहर बेटियों की नेमप्लेट लेगगी। इस अभिनव पहल की शुरुआत शनिवार को उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत करेंगे।

झीलों के शहर के रूप में पहचान रखने वाले नैनीताल में 27 फरवरी को इसकी शुरुआत होगी। इसके अंतर्गत शहर में लड़कियों के घर के बाहर नेमप्लेट (Nameplate of the house) बेटी के नाम की लगेगी। यानी नैनीताल इस अभिनव पहल का देश में पहला शहर बन जाएग।

नेम प्लेट का निर्माण भी अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत प्रमुख लोक कला ऐपण के माध्यम  किया जाएगा। बता दे कि यहां पर प्रत्येक घर के बाहर घर की बेटी के नाम से प्लेट लगेगी।

केंद्र सरकार भी पहले कर चुकी है इस प्रकार की योजनाओं का एलान

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा पहले भी कई ऐसी योजनाएं शुरू की जा चुकी है, जिससे लड़कियों को सशक्त किया जा सके और देश में लिंग भेदभाव को खत्म किया जा सके। देश के कई राज्यों में लड़कियों को सशक्त बनाने को लेकर तमाम तरह की योजना चल रही हैं।

इसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की अध्यक्षता में लड़कियों की तरक्की के लिए भी कई तरह की योजनाओं को लेकर विचार-विमर्श किया जा चुका है।

बंगाल चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता का एक और दांव, मज़दूरों का बढ़ाया दैनिक वेतन

Previous article

वृंदावन कुंभ: जानिए शाही स्‍नान का महत्‍व, ऊर्जा मंत्री भी पहुंचेंगे कुंभ

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.