उत्तराखंड

उत्तराखंड में लाडलियों का, बेटियों के नेमप्लेट लगाने की होगी शुरुआत

नैनीताल में घर के बाहर बेटियों के नाम की नेमप्लेट लगाई जाएगी

नैनीताल। उत्तराखंड का नैनीताल शहर देश का पहला ऐसा शहर बनने जा जा रहा है, जहां पर लाड़लियों के सम्मान में घर के बाहर बेटियों की नेमप्लेट लेगगी। इस अभिनव पहल की शुरुआत शनिवार को उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत करेंगे।

झीलों के शहर के रूप में पहचान रखने वाले नैनीताल में 27 फरवरी को इसकी शुरुआत होगी। इसके अंतर्गत शहर में लड़कियों के घर के बाहर नेमप्लेट (Nameplate of the house) बेटी के नाम की लगेगी। यानी नैनीताल इस अभिनव पहल का देश में पहला शहर बन जाएग।

नेम प्लेट का निर्माण भी अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत प्रमुख लोक कला ऐपण के माध्यम  किया जाएगा। बता दे कि यहां पर प्रत्येक घर के बाहर घर की बेटी के नाम से प्लेट लगेगी।

केंद्र सरकार भी पहले कर चुकी है इस प्रकार की योजनाओं का एलान

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा पहले भी कई ऐसी योजनाएं शुरू की जा चुकी है, जिससे लड़कियों को सशक्त किया जा सके और देश में लिंग भेदभाव को खत्म किया जा सके। देश के कई राज्यों में लड़कियों को सशक्त बनाने को लेकर तमाम तरह की योजना चल रही हैं।

इसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की अध्यक्षता में लड़कियों की तरक्की के लिए भी कई तरह की योजनाओं को लेकर विचार-विमर्श किया जा चुका है।

Related posts

वित्त मंत्री की घोषणाओं से भारत में कृषि संबंधित क्षेत्रों को मजबूती मिलेगी: सीएम रावत

Shubham Gupta

उत्तराखंड और हिमालय से है पीएम मोदी का पुराना कनेक्शन

piyush shukla

उत्तराखंड: हल्द्वानी से अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ के लिए हेली सेवा होगी शुरू

pratiyush chaubey