ठहरिए... आगे जाना मना है! यहां आज भी दिखाई देती हैं आत्माएं

मसूरीः उत्तराखंड भारत के कुछ चुनिंदा खूबसूरत राज्यों में से एक है। देवभूमि होने के कारण यहां दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। यहां प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाते हैं। लेकिन इसी उत्तराखंड में कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां लोग जाने से बचते हैं।

3 1520849017 ठहरिए... आगे जाना मना है! यहां आज भी दिखाई देती हैं आत्माएं

वहां जाने से घबराते हैं। कहा जाता है कि वहां पर जाना मना है। अगर आप उन जगहों पर जाते हैं तो कभी वापस नहीं आएंगे। इन जगहों के बारे में लोग जानकर भी डर जाते हैं, क्योंकि इस जगह को सबसे भूतिया जगह में से एक माना जाता है।

Seven Unsolved Mysteries Of India - भारत के ये 7 अनसुलझे रहस्य, विज्ञान भी आज तक नहीं सुलझा सका, अब क्या होगा... - Amar Ujala Hindi News Live

उत्तराखंड की लंबी देहर खदान और इस जगह के आसपास के कुछ किलोमीटर तक लोगों के अंदर दहशत। इस जगह के साथ कई भूतिया कहानियां जुड़ी हुई है, जो यहां आसपास के लोग भी सुनाते हैं। बता दें कि इस जगह पर कई हॉरर फिल्मों और सीरियल की शूटिंग हो चुकी है।

लांबी देहरा खान मसूरी (A Famous Haunted Place in Uttrakhand) | अपना राज्य

यह जगह मसूरी से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर अगर आप किसी स्थानीय नागरिक से लंबी देहर घूमने की बात करेंगे तो वह आपको इस जगह पर नहीं जाने के लिए कहेगा। वह आपको वहां पर जाने के लिए से पहले चेतावनी भी देगा।

Lokjan Today

50 हजार मजदूरों की मौत

इस जगह की कहानी आज की नहीं, साल 1990 से जुड़ी है। कहते हैं कि खदान में काम करने वाले 50 हजार मजदूर गलत प्रक्रिया होने के कारण माइनिंग की वजह से मर गए थे। जो मजदूर खदान के पास बैठे थे उनके फेफड़ों में बीमारी हो गई थी। वह सभी मजदूर खांस – खांसकर मर गए। सभी मजदूरों को खून की उल्टियां हुई थीं, जिसके बाद उनकी मौत हो गई। तब से लेकर आज तक लंबी देहर माइन्स मसूरी की सबसे खतरनाक जगह बन गई है। जिसका डरावना इतिहास पिछले कई सालों से लोगों को डराने का काम कर रहा है। स्थानीय लोग बताते हैं की लंबी देहर माइन्स चूना पत्थर की खदानें हुआ करती थीं। यहां अंग्रेजों के जमाने से काम होता था। साल 1996 में इसे बंद कर दिया गया।

haunted places in mussoorie: the mine of death or lambi dehar mines of mussoorie in dehradun keep away from this place | Navbharat Times Photogallery

सुनाईं देती हैं चीखें

आसपास के लोग कहते हैं कि यहां पर चीखें सुनाई देती हैं, कभी कोई आवाज देकर राहगीरों से मदद की अपील करता है तो कभी आत्माएं नजर आती हैं। हर साल यहां पर हादसे होते रहते हैं। इस जगह पर सिर्फ 20 लोग रहते हैं। लोगों के मुताबिक यहां पर आत्माएं रहती हैं। लगातार उनके रोने चीखने-चिल्लाने की आवाज सुनाई देती हैं। लोगों का कहना है कि इस खदान के सामने से जो भी गुजरता है या तो उसकी मौत हो जाती है या फिर उसका एक्सीडेंट हो जाता है।

lambi dehar mussoorie – अपना राज्य

क्रैश हो चुका है हेलीकॉप्टर

लंबी देहर माइन्स पर अब कई बड़े-बड़े पेड़ उग आए हैं या एक विराट जंगल के रूप ले चुका है। कई लोगों की चीखने-चिल्लाने की आवाज अक्सर यहां सुनाई देती है। जिसकी वजह से रात में इधर से कोई नहीं गुजरता। यहां से गुजरने वाले वाहनों के हादसे की बात तो आम हो गई है। बुजुर्गों की माने तो किसी समय यहां पर चुड़ैल का साया था। जिसकी वजह से अक्सर एक्सीडेंट होते रहते हैं। एक बार तो एक हेलीकॉप्टर भी इस जगह पर क्रैश हो चुका है। आज तक किसी को नहीं पता चल पाया कि उस क्रैश की आखिर वजह क्या थी?

उत्‍तराखंड की सबसे डरावनी जगह, जहां लोगों को नजर आती हैं आत्‍माएं और सुनाई देती है चीख | Lambi Dehar Mines Uttarakhand is the most haunted place know about it | TV9 Bharatvarsh

ATS से पूछताछ में नूर आलम ने उगले राज, ऐसे घुसाए जाते थे रोहिंग्या

Previous article

गेहूं खरीद में सपा सरकार से बहुत आगे है योगी सरकार, क्या हैं आंकड़े

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured