featured देश

Mughal Garden 2022: 12 फरवरी से जनता के लिए खुल रहा है राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन, जानिए इस साल क्या है खास

hindu mahasabha, pm, president, mughal garden, president house

देश में कोरोना कि राहत के बीच आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब दिल्ली के प्रसिद्ध उद्यान राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन (Mughal Garden)  का दीदार दिल्ली आने वाले पर्यटक और आम जनता कर सकेंगे। राष्ट्रपति भवन की ओर से मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि वार्षिक राष्ट्रपति भवन उद्यानोत्सव मुगल गार्डन को 12 फरवरी से 16 मार्च ( प्रत्येक सोमवार छोड़कर ) तक आम जनता के लिए खुला रहेगा।

कोरोना की वजह से नहीं खुला था मुगल गार्डन

बता दें पिछले साल कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में कई पाबंदियां होने के कारण मुगल गार्डन को आम जनता के लिए नहीं खोला गया था।

गौरतलब है कि दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध उद्यान राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 15 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। मुगल गार्डन को बनाने की प्रेरणा जम्मू कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचे, भारत और फारस के लघु चित्र से ली गई है।

बेहद विशाल आयताकार बगीचे में लगे सुंदर-सजावटी पेड़-पौधे सहित पानी के फव्वारे, रंग-बिरंगे फूलों को देखकर लोग रोमांचित हो जाते हैं।

मुगल और अंग्रेजी शैली में होती है बागवानी

आपको बता दें मगर गार्डन में दो अलग-अलग प्रकार की बागवानी परंपराएं हैं। एक मुगल शैली और दूसरा अंग्रेजी फुल उद्यान। इतना ही नहीं मुगल गार्डन में मुगल नहरों, छतों और फूलों की झाड़ियों को यूरोपियन फूलों, लॉन और निजी हेजेज के साथ खूबसूरत के साथ मिश्रित स्वरूप प्रदान किया गया है। 

मुगल गार्डन का रोज गार्डन लोगों के आकर्षण का केंद्र

इस साल मुगल गार्डन आने वाले लोगों को कुछ नया देखने वाला है। इस विशाल उद्यान में इस बार टयूलिप, मोगरा मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चंपा-चमेली सहित विभिन्न प्रकार के फूल देखने को मिलेंगे। मुगल गार्डन में थोड़ा आगे जाने पर गुलाबों का एक गार्डन है। जो हमेशा से ही लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा है। इस गुलाब गार्डन में करीब 135 किस्म के गुलाब के फूल हैं। आपको बता दें मुगल गार्डन का यह रोज गार्डन दुनिया के सबसे सुंदर एवं बेहतरीन गार्डन में से एक है।

 

Related posts

मथुराः हरियाली तीज पर उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, बांके बिहारी मंदिर में मची धूम

Shailendra Singh

त्रिपुरा में लेफ्ट की सरकार चाहती हैं ममता, विधानसभा में जताई इच्छा

Vijay Shrer

गुजरात में गरजे राहुल, ‘GST के कारण चिह्नित कंपनियों को हुआ फायदा’

Pradeep sharma