nirottam mishra लव जिहाद पर कानून बनाने वाली है MP सरकार, आगामी सत्र में लाएगी कानून

मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही लव जिहाद पर कानून बनाने वाला है. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने कहा कि जल्द ही हम विधानसभा में लव जिहाद के खिलाफ कानून लाएंगे. यह गैर-जमानती अपराध होगा और दोषियों को पांच साल तक की सजा का प्रावधान होगा. आपको बता दें पहले यूपी सरकार भी कानून बनाने की बात कह चुकी है.
नरोत्तम मिश्रा ने कहा, मध्यप्रदेश ‘फ्रीडम ऑफ रिलिजन बिल, 2020’ को विधानसभा में पेश करने की तैयारी कर रहा है. यह पांच साल के कठोर कारावास का प्रावधान करेगा. हम यह भी प्रस्ताव कर रहे हैं कि ऐसे अपराधों को संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध घोषित किया जाए.

विधानसभा में लव जिहाद के खिलाफ आएगा कानून
उन्होंने कहा, आगामी विधानसभा सत्र अहम होने वाला है, क्योंकि राज्य सरकार लव जिहाद को लेकर धर्म स्वातंत्र्य कानून के लिए विधेयक पेश करेगी. विधेयक के कानून बनने के बाद आरोपी पर गैर जमानती धाराओं के तहत पांच साल की सजा दर्ज की जाएगी.

अपराध में सहयोगी को भी होगी सजा
मध्यप्रदेश के गृह मंत्री ने कहा, लव जिहाद के अपराध में सहयोग करने वाले को भी मुख्य आरोपी की तरह सजा का प्रावधान होगा. इसके अलावा, शादी के लिए जबरन धर्मांतरण कराने वालों को भी सजा देने का प्रावधान किया जाएगा.

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिया था बयान
आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी लव जिहाद के खिलाफ बड़ा बयान दे चुके हैं और साफ कर दिया था कि मध्यप्रदेश में ऐसे मामले सामने आने पर उससे सख्ती से निपटा जाएगा और जल्द ही देश में लव जिहाद के खिलाफ कानून को अमली जामा पहना दिया जाएगा. सीएम शिवराज ने अधिकारियों से कानून का खाका तैयार करने का निर्देश दिया था.

ओबामा ने भारतीय उद्योगपतियों को लिया आड़े हाथ, कहा- लोग गिलाजत में जी रहे और ये राजाओं के ठाठ बाट को पीछे छोड़ रहे

Previous article

दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाने की तैयारी में सरकार, शादियों में दी छूट ली वापिस

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.