September 29, 2021 4:44 am
featured यूपी

विशेष:बच्चे को कोरोना से बचायेगा मां का दूध, जनिये कैसे

dr asu विशेष:बच्चे को कोरोना से बचायेगा मां का दूध, जनिये कैसे

लखनऊ। नवजात बच्चों को मां का दूध कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण से बचा सकता है,लेकिन इसके लिए नवजात शिशु को स्तनपान कराने वाली महिला को बिना किसी डर के कोरोना रोधी टीका लगवाना होगा,यह कहना है राजधानी के जाने माने बालरोग विशेषज्ञ डा.आशुतोष वर्मा का।

बालरोग विशेषज्ञ डा.आशुतोष वर्मा के मुताबिक जो महिलायें नवजात बच्चों को दूध पिला रही हैं,उन्हें बिना किसी डर के कोरोना रोधी टीका लगवाना चाहिए। यह जरूरी क्यों है, इसके पीछे का कारण यह है कि कोरोना रोधी टीका लेने पर शरीर में एंटीबॉडी बनेगी,इसी दौरान जब महिला बच्चे को दूध पिलायेंगी, तो उसके शरीर में बनी एंटीबॉडी बच्चे के शरीर में दूध के जरिये जायेगी,जिसके बाद बच्चे को यह एंटीबॉडी कोरोना संक्रमण से बचायेगी।

लोगों में जानकारी का आभाव

डा.अशुतोष वर्मा के मुताबिक लोग नवजात बच्चे की मां को कोरोना रोधी टीका लगवाने से बचते हैं,इसके पीछे सबसे बड़ी वजह उनका डर है,लोग सोंचते हैं कि कहीं महिला के वैक्सीन लेने से बच्चे को न नुकसान हो,जबकि ऐसा नहीं है। कोरोना रोधी टीका लगवाने से मां और बच्चे दोनो को फायदा होगा।

उन्होंने बताया कि बच्चों के लिए अभी कोरोना रोधी टीका आने में लंबा समय लगेगा,ऐसे में नवजात बच्चों की मां को जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करा लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मां का दूध पीने से बच्चे में प्राकृतिक तौर पर रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा होगी,वहीं यदि मां ने कोरोना रोधी टीका लगवा लिया तो दूध पीने वाले बच्चे में भी कोरोना के खिलाफ लड़ने की क्षमता पैदा होगी।

Related posts

विपक्षी नेताओं के एजेण्डे में गरीबों की चिन्ता नहीं रही : स्वतंत्रदेव सिंह

Shailendra Singh

पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा मैडम तुसाद म्यूजियम, इन कारणों से अब होगा बंद

Aman Sharma

तमिलनाडु में शोक की लहर…आज शाम मरीना बीच पर होगा अंतिम संस्कार

shipra saxena