September 28, 2021 5:45 pm
featured यूपी

बच्चों के लिए माँ का दूध जरूरी: डा.अनुरूद्ध वर्मा

dr anurudh बच्चों के लिए माँ का दूध जरूरी: डा.अनुरूद्ध वर्मा

लखनऊ। स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए एक अगस्त से सात अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाय जाता है। जन्म के बाद शिशुओं को सबसे ज्यादा जरूरत सम्पूर्ण आहार, प्यार और सुरक्षा की होती है। माँ का दूध शिशु की सारी जरूरतें पूरी करता है, इतना ही नहीं शिशु के जीवन की सही शुरूआत भी देता है। स्तनपान पूरी तरह से प्राकृतिक है। माँ के प्यार की तरह इसकी जगह और कोई नहीं ले सकता है, माँ का दूध बच्चे के लिए अमृत के समान होता है। स्तनपान कराना माँ, बच्चे व समाज सबके के लिए बेहतर होता है,इस वजह से शिशु को छह माह तक केवल और केवल स्तनपान ही मां को कराना चाहिए, इसके अलावा दो वर्ष या उससे अधिक समय तक स्तनपान जारी भी रखना चाहिए, यह कहना है डा. अनुरूद्ध वर्मा का।

डा.अनुरूद्ध वर्मा के मुताबिक माँ का दूध विशेष रूप से शिशु के लिए ही बना है। यह शिशु के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए पोषण तो देता है, साथ ही यह पचता भी असानी से है तथा इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व शिशु को सभी संक्रामक रोगों से सुरक्षा प्रदान करते है। माँ का दूध विशेष रूप से शिशु को दस्त से सुरक्षा है।

उन्होंने कहा कि  जन्म के बाद अगले कुछ दिनों तक आने वाले दूध जिसे (कालेस्ट्रम) कहते है शिशु को जरूर पिलाना चाहिए, क्योंकि यह शिशु को अनेक संक्रामक रोगों व बीमारियों से बचाता है।

Related posts

अब डिप्‍टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा भी SGPGI के कोविड अस्‍पताल में हुए भर्ती

Shailendra Singh

रोहित शर्मा ने शेयर की पत्नी और बेटी के साथ फोटो, नाम रखा समायरा

Ankit Tripathi

सुशांत के फैंस को झटका, सुशांत पर बन रही फिल्म पर रोक लगाने वाली याचिका खारिज

pratiyush chaubey