Breaking News featured देश यूपी

कोरोना से जंग में यूपी नंबर-1, डेढ़ लाख से ज्यादा टेस्ट, मिले बस 11 नए संक्रमित

cm yogi adityanath
लखनऊ, 10 नवम्बर:  उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड टीके का सुरक्षा कवर मिल गया है। प्रदेश में 18 वर्ष की उम्र से अधिक के कुल 14 करोड़ 73 लाख लोगों में से अब तक 10 करोड़ लोगों ने पहली खुराक पा ली है, जबकि 03 करोड़ 53 लाख से अधिक लोगों ने दोनों डोज ले ली है।
कोरोना वैक्सीनेशन
कोरोना वैक्सीनेशन
13 करोड़ 55 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण
इसके साथ ही यूपी में 13 करोड़ 55 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण और 08 करोड़ 43 लाख कोविड टेस्ट करने वाला देश का एकमात्र राज्य है। टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर 10.02 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।
सीएम योगी ने रफ्तार और बढ़ाने को कहा
सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत बताते हुए ग्रामीण क्षेत्रों पर खास फोकस करने के निर्देश दिए हैं। कामकाजी लोगों की सुविधा को देखते हुए अब हर जिले में रात्रि 10 बजे तक टीकाकरण होगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि सभी जनपदों को उनकी आबादी के अनुसार दैनिक कोविड टीकाकरण का लक्ष्य दिया जाए। शासन स्तर से नियुक्त नोडल अधिकारी द्वारा इस कार्य के प्रगति की समीक्षा की जाएगी।
43 जिले कोविड मुक्त, एक्टिव केस महज 92
43 जिले कोविड मुक्त, एक्टिव केस महज 92: प्रदेश में कोरोना महामारी काबू में है। एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 57 हजार 918 सैम्पल की टेस्टिंग में 66 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। गौतमबुद्ध नगर में 03, लखनऊ, गाजियाबाद, झांसी व मेरठ में 1-1 और प्रयागराज व सीतापुर में 2-2 नए संक्रमित मिले। इसी अवधि में 06 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।
प्रदेश में केवल 92 कोरोना के मरीज
वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 92 रह गई है, जबकि 16 लाख 87 हजार 240 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। ताजा स्थिति के मुताबिक आगरा, अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलिया, बाराबंकी, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हापुड़, हाथरस, जौनपुर, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मीरजापुर, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, सोनभद्र और उन्नाव जिलों में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।
सर्वाधिक टीकाकरण वाले शीर्ष 5 राज्य
      राज्य             टीकाकरण
1- उत्तर प्रदेश – 13.53 करोड़
2- महाराष्ट्र – 10.02 करोड़
3- पश्चिम बंगाल – 08.25 करोड़
4- गुजरात – 07.25 करोड़
5- मध्य प्रदेश – 07.24 करोड़

Related posts

अखिलेश ने राहुल को बताया ‘अच्छा लड़का’, दोस्ती के दिए संकेत

bharatkhabar

योगी सरकार पर एक और वार करने को तैयार सपा, जानिए क्या है प्रोग्राम

Aditya Mishra

भारत से पहली निजी कार्गो ट्रेन पहुंची नेपाल

Neetu Rajbhar