January 27, 2022 11:02 am
featured यूपी

यूपी में अब शुरू होंगी मोहल्ला कक्षाएं, जानिए क्या है तैयारी

यूपी के स्कूलों में अब शुरू होंगी मोहल्ला कक्षाएं, जानिए क्या है तैयारी
लखनऊ: उत्तर प्रदेश में स्कूल कॉलेज दोबारा खुलने लगे हैं। कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए अभी बच्चों को स्कूल जाने की परमिशन नहीं मिली है। इसी के चलते अब मोहल्ला कक्षाएं भी शुरू करने की योजना प्रदेश सरकार बना रही है। विद्यालय स्तर पर शिक्षक परिसर में पहुंच रहे हैं और एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है।
सार्वजनिक स्थानों पर चलेंगी मोहल्ला कक्षाएं
यूपी में अलग-अलग जगहों पर स्कूल के अलावा सार्वजनिक स्थानों को शिक्षा का केंद्र बनाया जाएगा। यहां मोहल्ला कक्षाएं चलाई जाएंगी। छात्र-छात्राएं नियमित तौर पर इस कक्षा का हिस्सा होंगी और उन्हें यहां शिक्षित किया जाएगा। इस काम को करने के लिए नजदीकी विद्यालय के शिक्षकों का भी सहयोग लिया जाएगा। मोहल्ला कक्षाओं में संचालन के लिए प्रेरणा साथी की मदद ली जाएगी। पहले की तरह ऑनलाइन क्लास भी जारी रहेगी, साथ ही साथ मोहल्ला कक्षाएं भी शुरू की जा रही हैं।
स्वेच्छा से पढ़ाएंगे प्रेरणा साथी
बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो इसी को ध्यान में रखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की तरफ से एक पहल की गई है। इसमें प्रेरणा साथी मदद के लिए सामने आए। यह सभी स्वेच्छा से छात्रों को पढ़ाएंगे। इतना ही नहीं, अपने स्मार्टफोन की मदद से बच्चों को पढ़ाई में मदद भी करवा रहे हैं।
मिशन प्रेरणा के माध्यम से ई पाठशाला को लगातार प्रदेश में बढ़ावा दिया जा रहा है। अब इसी क्रम में मोहल्ला कक्षाओं को भी जोड़ा जा रहा है। इसके लिए जल्द ही किसी सार्वजनिक स्थान का चयन किया जाएगा, जिसमें पंचायत भवन, खेल का मैदान, ग्रामसचिवालय इत्यादि शामिल हो सकते हैं।
इन सभी कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जाएगा। सभी बच्चे और शिक्षक मास्क लगाकर कक्षा में बैठेंगे। अभिभावकों को भी इसके लिए जागरूक किया जाएगा। सभी बच्चों को वह मोहल्ला कक्षाओं में भेजें, यह सुनिश्चित करना होगा। ऐसा ना होने पर परिवारों को चिन्हित किया जाएगा और उनके घर जाकर काउंसलिंग भी होगी।

Related posts

कर्नाटक के नए झंडे का अनावरण, सीएम बोले कन्नड लोगों की आवाज करेगा बुलंद

Vijay Shrer

छत्तीसगढ़ पंचायत चुनाव 2020 ग्राम पंचायत कोटेयाड़  में मृतक के नाम पर भी मतदान करने का आरोप

Rani Naqvi

संसद के मॉनसून सत्र से पहले पीएम मोदी बोले- विपक्ष के नेता तीखे से तीखा सवाल पूछें, लेकिन…

pratiyush chaubey