featured देश

स्मार्ट सिटी की तीसरा लिस्ट जारी, वाराणसी को मिली जगह

venkaiya naidu स्मार्ट सिटी की तीसरा लिस्ट जारी, वाराणसी को मिली जगह

नई दिल्ली। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को भी सूची में जगह दी गई है। केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी योजना में 27 नए शहरों को शामिल कर लिया है। योजना के अनुसार शहरों को स्मार्ट बनाने पर 66, 883 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

venkaiya-naidu

मंगलवार को शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने जो लिसट जारी किया उसमें महाराष्ट्र के 5 शहर, 4 शहर तमिलनाडु और कर्नाटक से, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, पंजाब और राजस्थान से 3 शहर शामिल किए गए हैं। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गुजरात,सिक्कम और नागालैंड से एक-एक शहर को इस राउंड में चुना गया है। आपको बता दें कि अब तक जारी स्मार्ट सिटी की सूची में शहरी विकास मंत्रालय ने तीन चरणों में 60 शहरों को चुना है। ये 60 शहर 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में है। अब सिर्फ 9 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश रह गए हैं जिन्हें जगह नहीं मिल पाई है।

सूत्रो के मुताबिक शहरी विकास मंत्रालय के अनुमान कहै कि अभी तक चुने गए 60 शहरों पर 1.44 लाख करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव है। अधिकारियों ने बताया कि 20 स्मार्ट सिटी के पहले बैच में 82 प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू हो चुका है और 113 प्रोजेक्ट्स में जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। नायडू ने कहा कि अगले एक साल में हम स्मार्ट सिटी को मूर्त रूप लेते देखेंगे।

तीसरे लिस्ट में कौन से शहर है शामिल- मंगलवार को जारी तीसरे सूची में सरकार ने जिन शहरो का नाम दिया है उनमें अमृतसर, कल्याण, उज्जैन, तिरुपति, नागपुर, अजमेर, औरंगाबाद, हुबली, ग्वालियर, हुबली-धारवाड़, जालंधर, कल्याण-डोम्बीवली, कोहिमा, कोटा, मदुरै, मंगलौर, नामची, नासिक, राउरकेला, सेलम, शिवमोगा, ठाणे, तंजावुर, तुमकुर, वडोदरा, वेल्लोर, कानपुर, आगरा और वाराणसी शामिल है।

Related posts

ब्रेक्सिट का असर: जानिए भारत-ब्रिटेन के व्यापारिक रिश्ते

bharatkhabar

हरीश रावत बोले- बीजेपी बेटियों को बनाना चाहती है ‘घसियारी’, हमने आत्मनिर्भर बनाया

Saurabh

नगा संधि देश की संप्रभुता से समझौता : कांग्रेस

bharatkhabar