featured दुनिया देश

जापान की तीन दिवसीय यात्रा पर हुए रवाना पीएम मोदी,वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

पीएम नरेन्द्र मोदी आज सुबह जापान की तीन दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक में उपस्थित रहेंगे।यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री यामानाशी में रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन कंपनी जाएंगे और प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री जापान में भारतवासियों द्वारा आयोजित सामुदायिक स्वागत समारोह में भी भाग लेंगे।

 

पीएम मोदी जापान की तीन दिवसीय यात्रा पर हुए रवाना,वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक में लेंगे हिस्सा
पीएम मोदी जापान की तीन दिवसीय यात्रा पर हुए रवाना,वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक में लेंगे हिस्सा

इसे भी पढ़ेःप्रधानमंत्री मोदी ने दी शिंजो आबे को फिर से पीएम बनने पर बधाई

आपको बता दें कि पांचवीं भारत-जापान शिखर वार्ता कल से शुरू होगी। जापान की तीन दिवसीय यात्रा के प्रस्थान से पहले प्रधानमंत्री ने कहा है कि जापान, भारत के लिए एक अहम साझेदार है। उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में भारत-जापान संबंधों ने नई ऊंचाई हासिल की है। मोदी ने कहा यह संबंध भारत के एक्ट-ईस्ट पॉलिसी की नींव पर खड़े हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री की जापान भेंट दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देगी। इंडो-पैसेफिक क्षेत्र की शांति और विकास के लिए प्रयास भी अधिक विस्तृत होंगे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे पीएम मोदी को यामानाशी स्थित अपने होलीडे होम में निजी रात्रिभोज देंगे।गौरतलब है कि पहली बार किसी विदेशी नेता के लिए इस तरह स्वागत भोज आयोजित हो रहा है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री के साथ वार्षिक भारत-जापान शिखरवार्ता में भाग लेंगे। यात्रा में भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग का विस्तार करने, तीसरी दुनिया में संयुक्त बुनियादी संरचना परियोजनाएं संचालित करने और रक्षा एवं व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में संबंध और मजबूत करने पर ध्यान दिया जाएगा।

विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक यह दोनों देशों के बीच 13वीं शिखर बैठक होगी। गोखले ने कहा कि यह पांचवीं ऐसी बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री मोदी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि जापान के प्रधानमंत्री मोदी को यामानाशी में अपने घर पर निजी रात्रिभोज देंगे। इसके बाद दोनों नेता ट्रेन से तोक्या जाएंगे।

महेश कुमार यादव

Related posts

आज एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ इजाफा,पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 10 पैसे हुआ महंगा

rituraj

भारतीय खुफिया एजेंसी की रडार पर चीन के 52 मोबाइल एप्लिकेशन, बदला लेने को तैयार भारत

Rani Naqvi

किसी भी बटन को दबाने पर निकल रही है भिंड में भाजपा के नाम की पर्ची

shipra saxena