Breaking News featured देश

गणतन्त्र दिवस की परेड में दिखाई देगी राम मंदिर के माॅडल की झांकी, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हो सकते हैं शामिल

4eb6ae54 d334 4d56 91fb fd8db4be9067 गणतन्त्र दिवस की परेड में दिखाई देगी राम मंदिर के माॅडल की झांकी, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली। गणतन्त्र दिवस को भारतवासियों द्वारा बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है। भारत के इतिहास में यह एक ऐतिहासिक दिन है। गणतन्त्र दिवस के मौके पर हर साल होने वाली परेड में राजपथ पर झांकी निकाली जाती है। इस बार 2021 के गणतन्त्र के मौके पर भी झांकी निकालीं जाएंगी। लेकिन इस बार की झांकी कुछ स्पेशल होगी। क्योंकि इस बार यूपी की तरफ से राम मंदिर का माॅडल पेश किया जाएगा।  इस बार राजपथ पर अयोध्या में बनने जा रहा भव्य राम मंदिर की झांकी देखने को मिलेगी। यूपी की ओर से इस बार अयोध्या की सांस्कृतिक धरोहर को ही थीम बनाया गया है।

झांकी में अयोध्या में हर साल होने वाले दीपोत्सव को भी दर्शाया जाएगा-

बता दें कि  झांकी में अयोध्या में हर साल होने वाले दीपोत्सव को भी दर्शाया जाएगा। साथ ही साथ शबरी के झूठे बेर, निषादराज को राम का गले लगाना, केवट को आशीर्वाद समेत अन्य दृश्यों को झांकी में दिखाया जाएगा। यूपी सरकार अपनी झांकी में अंतरराष्ट्रीय ख्याति के मृदंगाचार्य रामशंकरदास की मूर्ति भी दिखाएगी। अयोध्या में इस साल अगस्त में ही राम मंदिर की नींव रखी गई है। दिसंबर महीने में काम शुरू होने जा रहा है, ऐसे में जनवरी में अगर गणतंत्र दिवस की परेड में राम मंदिर की झांकी दिखती है तो पूरी दुनिया की नज़र यहां रहेगी। यूपी सरकार लगातार अयोध्या को पर्यटन के मानचित्र पर उतारने में लगी है। अयोध्या में अब हर साल दीवाली भव्य तरीके से मनाई जा रही है। इस साल 6 लाख दीयों के साथ दीपोत्सव किया गया, जबकि अगले साल 7 लाख दीयों का लक्ष्य रखा गया है। आपको बता दें कि हर साल गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में राजपथ पर परेड निकलती है, जिसमें राज्यों की संस्कृति की झांकी दिखाई जाती है। जनवरी आने वाला है, ऐसे में राज्यों की ओर से अपनी थीम पर प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं। इस बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत के मेहमान हो सकते हैं।

 

Related posts

कांग्रेस को पूरे हुए 133 वर्ष, नेहरू-गांधी परिवार ने किया कांग्रेस पर 43 साल राज

Breaking News

ठेकेदार ने किया नाबालिग से दुष्कर्म, मां को बताई आपबीती तो मां बोली- चुप रहो

Saurabh

13 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा

Rahul