featured Mobile

अगर आप भी लेना चाहते हैं नयी मोबाइल सिम , तो जान लें संचार मंत्रालय के ये नये नियम

Mobile Sim

अगर आप भी मोबाइल सिम लेना चाहते हैं तो संचार मंत्रालय ने आपकी परेशानी थोड़ी कम कर दी है। जी हैं  संचार मंत्रालय ने आदेश जारी कर नया मोबाइल सिम लेने और प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड में बदलाव को लेकर नये नियम निकाले हैं जो कि आपको काफी राहत देने वाले हैं।

आपको बता दे कि संचार मंत्रालय से जारी आदेश के मुताबिक़ अगर आप घर बैठे नया मोबाइल सिम लेना चाहते हैं तो अब आप ऐसा कर सकते हैं। जिसके लिये आपको दुकान पर जाने की जरुरत नहीं पडेगी। इसके लिये बस आपको विजिट करना होगा उस कम्पनी के ऐप या वेबसाइट पर और ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा जिस कम्पनी का आप  सिमकार्ड लेना चाहते हैं।

जानें कैसे मिलेगा नया सिमकार्ड

बता दें कि फॉर्म भरते समय  आपको एक वैकल्पिक नम्बर भरना होगा,  जिसपर ओटीपी भेजकर  आपकी पहचान की जा सकेगी। इसके साथ ही मोबाइल कंपनी केवल डिजिलॉकर या आधार के जरिये ही मिली हुई जानकारी से सिम को मंजूरी देंगी। इसके अलावा आधार से ली गयी जानकारी के लिये आपकी सहमति होनी चाहिये।

बता दें कि इस फैसले से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलने वाली है। जिसके लिये अब दुकानों के चक्कर काटने से बचा जा सकेगा। साथ ही आपको डोक्यूमेंट देने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। फ़िलहाल सिम लेने के लिए  आपको आधारकार्ड या वोटर आईडी देना जरुरी होता है।

आधार का इस्तेमाल करने के लिए जरुरी होगी  उपभोक्ताओं की सहमति 

आपको बता दें कि  नये मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार से मिली जानकारी के ज़रिए ही उपभोक्ताओं को नया सिम दिया जायेगा। आधार से जानकारी लेने के लिए मोबाइल कंपनियों को लेन देन एक रुपया ख़र्च करना पड़ेगा। और  इस मामले में भी आधार का इस्तेमाल करने के लिए उपभोक्ताओं की मंजूरी ली जायेगी।

इसी तरह मोबाइल प्रीपेड कनेक्शन पोस्टपेड में या पोस्टपेड कनेक्शन प्रीपेड में  भी अब बदलाव आसानी से किया जा सकेगा। इसके लिए सिर्फ ओटीपी के ज़रिए ही जानकारी देनी होगी।

Related posts

मोदी बोले, महामिलावटी पार्टी के लोग मुझसे बेहद नाराज हैं, क्यों कि उन्हें ‘मौका’ नहीं मिल रहा

bharatkhabar

भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ साजिश रच रहा है पाकिस्तान!

kumari ashu

हिमाचल प्रदेश: बीजेपी विधायकों ने सर्वसम्मति से बनाया राजीव बिंदल को विधानसभा अध्यक्ष

Breaking News