चारधाम यात्रियों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च, SMS जरिए यात्रियों को दी जाएगी मौसम की जानकारी

चारधाम यात्रियों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च, SMS जरिए यात्रियों को दी जाएगी मौसम की जानकारी

देहरादून। चारधाम यात्रियों को अधिकतम सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने बहुप्रतीक्षित मोबाइल एप्लीकेशन लांच कर दिया है। y t r टेक्नोलॉजी के सहयोग से निर्मित इस एप्लीकेशन के माध्यम से जहां यात्री घर बैठे चार धाम यात्रा हेतु रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे वहीं यात्रा के दौरान उन्हें मौसम संबंधी जानकारी, लैंडस्लाइड आदि की संभावना तथा वनाग्नि जैसी घटनाओं के विषय में SMS अलर्ट के माध्यम से पूर्व सूचना दी जा सकेगी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इस विषय पर कहा कि यह मोबाइल एप्लीकेशन फिलहाल चार धाम यात्रियों को अधिकतम सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से निर्मित किया गया है।

बता दें कि भविष्य में चार धाम के अतिरिक्त उत्तराखंड के अन्य पर्यटक गंतव्यों को इस मोबाइल एप्लीकेशन से जोड़ा जा सकेगा। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि इस मोबाइल के ऐप के माध्यम से पर्यटकों को अब रजिस्ट्रेशन हेतु किसी भी लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस एप्लीकेशन में ‘जियो-फेंसिंग’ की तकनीक के माध्यम से यात्रियों को किसी विशेष क्षेत्र के भीतर मौसम संबंधी तथा आपदा आदि के संबंध में पूर्व सूचना उपलब्ध कराई जा सकेगी। यात्री इस नई सुविधा के माध्यम से अधिक सहज तथा सुरक्षित होंगे।

वहीं इस मोबाइल एप्लीकेशन का नाम ‘उत्तराखंड सिंपली हैवन’ रखा गया है और इसे Android मोबाइल के play store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। कुछ औपचारिक प्रश्नों के उत्तर देने के पश्चात इस एप्लीकेशन को आप आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। मोबाइल एप्लीकेशन विकास के द्वितीय चरण में यात्रियों का वेरिफिकेशन भी कराए जाने की योजना है। ऐसा हो जाने पर चार धाम यात्रा पर आने तथा जाने वाले यात्रियों के संबंध में एकदम सटीक जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।