अगर करती हैं अपने बालों से प्यार तो कभी ना करें इन बातों से इंकार

अगर करती हैं अपने बालों से प्यार तो कभी ना करें इन बातों से इंकार

नई दिल्ली। लड़कियों के लिए उनके बाल सबसे कीमती होते हैं और हो भी क्यो ना क्योकि यें बाल ही होते हैं जो उनकी खूबसूरती को चार चांद लगा देते हैं पर आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने बालों की केयर करना ही भूल गए हैं हम अपने बालों के लिए तमाम तरह के ब्य़ूटी प्रॉडक्ट इस्तेमाल करते हैं। लंबे, घने और काले बालों को मेंटेन करना बेहद ही जरूरी होता हैं पर आज के समय में बालों को सुरक्षित रखना बेहत ही मुश्किल हैं जिससे हमारें बाल टूट जाते हैं लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने बालों को सुरक्षित रख सकते हैं।

अगर करती हैं अपने बालों से प्यार तो कभी ना करें इन बातों से इंकार
अगर करती हैं अपने बालों से प्यार तो कभी ना करें इन बातों से इंकार

गीले बालों में कंघी करने से बचें

अगर आप गीले बालों में कंघी लगाते हैं तो अब से ना लगाएं क्योकि अगर आपके बाल गीले हैं तो उनकी बड़ी सावधानी के साथ केयर करें। गीले बालों में कभी भी कंघी नहीं करनी चाहिये क्योकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बाल दोमुंहे के हो जाते हैं। आपको अपने बालों में तभी कंघी करनी चाहिए जब आपके बाल पूरी तरह से सूख जाएं। यह एक यें बेहद ही आम सी बात है जिसके कारण बाल डैमेज होते हैं।

ब्‍लो ड्रायर से बालों को बचाए

अगर आप भी अपने बालों में ब्‍लो ड्रायर से बाल सुखाते हैं तो अब से ना सुखाएं क्योकि नहाने के बाद ब्‍लो ड्रायर से बाल सुखाने पर बाल और ज्‍यादा रूखे और बेजान बन जाते हैं और देखने में उलझे से लगते हैं। बालों को हवा में सूखने दें तो ज्‍यादा बेहतर होता हैं।

प्राक्रतिक हिना लगाएं

अगर आप भी अपने बालों में हिना मेहंदी लगाते हैं तो अब सावधन हो जाए क्योकि पैकेट वाली हिना मेंहदी आपकें बालों को खराब कर सकती हैं। बालों को कंडीशनिंग करने के लिये प्राकृतिक हिना काफी अच्‍छी मानी जाती है। पर अगर आप पैकेट वाली हिना लगाती हैं तो वह अच्‍छी नहीं होती। क्योकि पैकैट वाली हिना मेंहदी कैमिकल से भरी होती है। अगर आप इस हिना को सिर पर लगाएंगी तो बाल डैमेज हेा जाएंगे। कोशिश करें कि आप बालों में केवल प्राकृतिक हिना पावडर ही लगाएं।

साटिन या सिल्‍क का तकिया 

आपको सोते समय और लेटते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने सिर के नीचे कॉटन का तकिया कवर तो नहीं लगाते हैं क्योकि यें आपके बालों को खराब कर सकता हैं। आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तकिये साटिन या सिल्‍क का हो। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि साटिन या सिल्‍क का ही तकिया कवर हो। कॉटन के कवर से बाल काफी ज्‍यादा झड़ते हैं। बाल कॉटन से चिपक जाते हैं और व टूटने लगते हैं।इससे आपको कॉटन तकिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

धूप से बालों को बचाएं

अगर आप भी रोज काम पर जाती हैं और बाहर निकलती हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि सूरज की धूप में निकलने से पहले आपको अपने बालों को हमेशा ढंक कर रखना चाहिए। नहीं तो जिस तरह से धूप में स्‍किन खराब होती है उसी तरह से आपके बाल भी डैमेज हेा सकते हैं इसलिए आपको हमेशा सिर पर हैट या स्‍कार्फ लगा कर ही घर से बाहर निकलना चाहिए।

बालों को ना रगड़ें

अगर आप बाल धोने के बाद बालों को सुखाने के लिए अपने तौलियें से रगड़ते हैं तो अब से ऐसा ना करें। अगर आपके बाल गीले हैं तो तौलिये से बालों को रगड़ कर ना सुखाएं क्योकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके बाल दो मुंहे के हो जाते हैं और बार फिर पूरी तरह से डैमेज हो जाते हैं। अपने बालों को आराम से सुखाइये।

गरम पानी ना धाए बाल

अगर आपको गरम पानी से नहाते और बाल धोटे हैं तो अब से ऐसा ना करें अब से आप गर्म पानी से अपने बालों को बिल्कुल भी ना धोएं क्योकि गरम पानी आपके बालों को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप अपने बालों को गरम पानी से धोती हैं तो यह बालों के नेचुरल ऑइल को चुरा सकता है। इससे बालों का पोषण छिन सकता है। अगर आप शैंपू कर रही हैं तो पानी को हल्‍का गुनगुना रखें। कंडीशनर लगाने के बाद बालों को हमेशा ठंडे पानी से ही धोना चाहिये।

हेयर प्रोडक्‍ट को कहे ना

आजकल लोग अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हेयर प्रोडक्‍ट का अधिक इस्तेमाल करते हैं चाहे सीरम हो या फिर हॉट ऑयल ट्रीटमेंट आपको अपने बालों में इनका ज्‍यादा प्रयोग नहीं करना चाहिये। इसके अलावा कभी भी अपनी सर की त्‍वचा पर सीरम को नहीं लगाना चाहिये, इससे बाल झड़ने लगते हैं। हॉट ऑयल ट्रीटमेंट भी केवल हफ्ते में एक बार ही करवाना चाहिये। अगर आप हमारें बताए गए टिप्स में से किसी भी चीज को करते हैं तो अब से ऐसा ना करें क्योकि ऐसा करने से आप अपने बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें:-

क्या झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये बैहतरीन उपाय

अगर करती हैं आप बालों से प्यार तो ना करें यें काम

मदुरै: झड़ते बालों से परेशान इंजीनियर ने फांसी लगाकर की आत्महत्या