हमने अपने बजट में किसान, गरीब, महिला के साथ अल्पसंख्यकों का पूरा ख्याल रखा: सीएम योगी

हमने अपने बजट में किसान, गरीब, महिला के साथ अल्पसंख्यकों का पूरा ख्याल रखा: सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के तीसरा बजट जारी होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेहद प्रसन्नता व्यक्त की। तिलक हाल में उन्होंने वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल के साथ मीडिया को संबोधित किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश सरकार का बजट पेश होने के बाद कहा कि इस बार के बजट का आकार पिछले बजट के मुकाबले 12 फीसदी ज्यादा है। हमने अपने बजट में किसान, गरीब, महिला के साथ ही साथ अल्पसंख्यकों का पूरा ख्याल रखा है। उन्होंने कहा कि जनता को केंद्र सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ मिले इसका विशेष रूप से ध्यान रखा गया है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का 2019-2020 के लिए 4 लाख 79 हजार 701 करोड़ 10 लाख रुपये का बजट पेश किया गया है। यह बजट उत्तर प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका-साथ, सबका-विकास की भावना को चरितार्थ करने वाला है। यह बजट प्रदेश में प्रत्येक नागरिक, प्रत्येक व्यक्ति के चेहरे पर खुशहाली लाने, गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलायें, व्यापारी और समाज के प्रत्येक तबके के उत्थान करने और उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन करने में सफल होगा।

वहीं उन्होंने कहा कि इस बजट में प्रदेश के अंदर अन्य तमाम योजनाएं जो प्रदेश के विकास से जुड़ी हैं, उनको पर्याप्त महत्व देने का प्रयास किया गया है। बजट में आंगनबाड़ी, आशा वर्कर्स, ग्राम प्रहरी, प्रांतीय रक्षक दल, मिड-डे मील के अंदर जो रसोइयां के मानदेय को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त धनराशि की व्यवस्था की गई है। प्रदेश के अंदर बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और डिफेंस कॉरिडोर को भी हमने इस बजट में इसकी व्यवस्था के साथ जोड़ा है। सीएम योगी ने कहा कि आयुष्मान भारत में एक करोड़ 18 लाख परिवार के साथ छह करोड़ लोग इस योजना से लाभान्वित होने जा रहे हैं। प्रदेश के अंदर 56 लाख ऐसे लोग थे जो इस योजना से लाभान्वित नहीं हो पा रहे थे, उनके लिए भी बजट में 111 करोड़ की व्यवस्था की गई है। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा की योजना, जिसे मोदी केयर के रूप में दुनिया जानती है, आयुष्मान भारत लागू हुई है। प्रदेश ने इसमें बहुत अच्छी प्रगति की है।

प्रदेश के अंदर पर्यटन की अपार संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है और बजट में व्यापक प्रावधान किये हैं। अयोध्या में नया एयरपोर्ट बने। इस बार बजट में इसके लिए धनराशि की व्यवस्था की गयी है। जेवर में एक नया एयरपोर्ट, जो देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा, इसके लिए धनराशि की व्यवस्था बजट में की गयी है। कानपुर और आगरा में मेट्रो रेल परियोजना के लिए बजट में प्रावधान किया ही। सीएम योगी ने कहा कि इस बजट के माध्यम से कन्याओं के लिए एक विशेष योजना लेकर आये हैं, कन्या सुमंगला योजना। इसके लिए 1200 करोड़ रुपये की बजट में व्यवस्था की है। उन्होंने कहा प्लाटिक को बैन करने के बाद प्रदेश के अंदर माटी कला बोर्ड के गठन और उसको आगे बढ़ाने के लिए इस बजट में व्यवस्था की है।