featured राजस्थान

भरतपुर में पहली सरसों के तेल की जांच करने वाली लैब, मंत्री सुभाष गर्ग ने किया उद्घाटन

subhas garg भरतपुर में पहली सरसों के तेल की जांच करने वाली लैब, मंत्री सुभाष गर्ग ने किया उद्घाटन

भरतपुर में कृषि उपज मंडी में बनाई गई सरसों के तेल की जांच करने वाली प्रयोगशाला का आज उद्घाटन कर दिया गया। राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने फीता काटकर प्रयोगशाल का उद्घाटन किया। इस दौरान सुभाष गर्ग ने कहा कि, भरतपुर की कृषि उपज मंडी परिसर में नवीन तकनीक के आधार पर स्थापित की गई प्रयोगशाला से सरसों में तेल की मात्रा की जांच में पारदर्शिता आएगी और इसका लाभ किसानों के साथ-साथ व्यापारियों और तेल मिल के मालिकों को भी मिलेगा।

धरातल पर दिखेंगी योजनाएं- सुभाष गर्ग

राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि बजट में भरतपुर के लिए दी गई सौगातों को धरातल पर लाने का काम किया जाएगा। जिससे जिले का निरंतर विकास होगा और सरकार की पूरी कोशिश रहेगी की भरतपुर के साथ राज्य के नागरिकों की आय में बढ़ोतरी हो। उन्होंने बताया कि इस प्रयोगशाला में पारदर्शिता एवं विश्वसनीयता बनाये रखने के लिये सभी उपाय सुनिश्चित किए गए हैं। जिससे तेल की मात्रा का सही पता चल सके।

भरतपुर की पहली प्रयोगशाला

उन्होंने कहा कि राजस्थान में भरतपुर कृषि उपज मंडी में इस तरह की पहली प्रयोगशाला स्थापित की गई है, प्रयास किया जायेगा कि राज्य की अन्य कृषि उपज मंडियों में भरतपुर की तर्ज पर ही प्रयोगशालाएं स्थापित हों।

मृतकों की दी सहायता राशि

तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने कृषि उपज मंडी द्वारा संचालित राजीव गांधी कृषक साथी योजना के तहत कृषि कार्य करते समय चार मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए के चेक दिया। साथ ही घायलों को पांच हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी। इसके अलावा मंडी समिति द्वारा संचालित महात्मा ज्योतिबा फुले कल्याण योजना के तहत पल्लेदारों के बेटियों के विवाह के लिए 50-50 हजार रुपए की सहायता राशि दी।

भरतपुर से अनिल चौधरी की रिपोर्ट 

Related posts

जम्मू कश्मीर: मुठभेड़ के दौरान जेसीओ शहीद

Pradeep sharma

UPSC परीक्षा को लेकर डिप्टी सीएम से मिला छात्रों का प्रतिनिधि मंडल, मिला ये जवाब

Shailendra Singh

बीजेपी के एक और दलित सांसद हुए बगावती, बाले- 4 साल में मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया

rituraj