कजाकिस्तान के रक्षामंत्री आज करेंगे राजनाथ सिंह से वार्ता, चार दिवसीय दौरे पर हैं जनरल नूरलान

लखनऊ: भारत के चार दिवसीय दौरे पर कजाकिस्तान के रक्षामंत्री लेफ्टिनेंट जनरल नूरलान येरमेकबायेव आये हुए हैं। वह 7 अप्रैल से 10 अप्रैल तक यहीं रहेंगे। शुक्रवार को एक द्विपक्षीय वार्ता के लिए वह भारत के रक्षामंत्री से मिलेंगे।

नई दिल्ली में होगी मुलाकात

लेफ्टिनेंट जनरल नूरलान और राजनाथ सिंह के बीच शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता होगी, यह मुलाकात दिल्ली में ही होनी है। दोबारा रक्षामंत्री बनने के बाद जनरल नूरलान की यह पहली किसी अन्य देश के रक्षामंत्री से मुलाकात होगी। इन दोनों की पिछली मुलाकात एससीओ की बैठक में 5 सितंबर, 2020 को मास्को में हुई थी। इस बार भारत सरकार की तरफ से कजाकिस्तान के रक्षामंत्री को न्यौता भेजा गया था, जिसे स्वीकारते हुए वह 7 अप्रैल को भारत पधारे।

इन जगहों पर जाने की है तैयारी

लेफ्टिनेंट जनरल नूरलान अपने 4 दिवसीय दौरे पर जोधपुर, जैसलमेर, दिल्ली और आगरा जायेंगे। इस दौरान कई बैठकों का हिस्सा होने के साथ-साथ वह अन्य आयोजनों में शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न रक्षा प्रतिष्ठानों का दौरा करने की भी योजना है। 10 अप्रैल को उनके दौरे का आखिरी दिन होगा।

इस कार्यक्रम में वैश्विक आतंकवाद और शांति जैसे मुद्दों को प्राथमिकता दी जारी रही है। दोनों देश के हित और सहयोग पर भी जोर दिया गया। भारत एक बड़ी ताकत है, ऐसे में कजाकिस्तान के साथ मिलकर विश्व शांति का संदेश देने की कोशिश की जा रही है। इन बैठकों में सेना के कमांडर और प्रतिनिधि मंडल के सदस्य मौजूद रहे।

बंगाल: चौथे चरण का थमा प्रचार, 10 अप्रैल को होगी वोटिंग

Previous article

Exclusive:कोरोना काल में ये हाल वेंटिलेटर तो है लेकिन चलाने वाले नही है, नतीजा हो रही मौत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.